You are here
Home > breaking > 300 परिवारों को भोजन करा रही है भगवान वाल्मीकि रसोई

300 परिवारों को भोजन करा रही है भगवान वाल्मीकि रसोई

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने के बलिए घोषित लॉक डाउन के कारण आमजन को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है उन परिवारों को जिनकी कमाई का साधन लॉक डाउन के कारण समाप्त हो गया है। ऐसे परिवारों को सबसे ज्यादा दिक्कत दो वक्त के भोजन की हो रही है। ऐसे परिवारों की दिक्कत को दूर करने के लिए सरकार के साथ-साथ अनेक सामाजिक संगठन दिन रात अथक प्रयास कर जरूरतमंद परिवारों दो वक्त का भोजन पहुंचाने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं।


ऐसा ही एक सेवाभावी सामाजिक संगठन है इंटरनेशनल सोसायटी फॉर वाल्मीकि कम्युनिटी जिसने दिल्ली के मंगोलपुरी क्षेत्र में जरूरतमंद 300 परिवारों को दो वक्त के भोजन का बीड़ा उठाया हुआ है। संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद लोगों की सेवा में लगे इन कर्म योगियों का नेतृत्व कर रहे करम सिंह “कर्मा” ने बताया कि उनकी टीम ने 24 मार्च को मंगोलपुरी के T ब्लॉक में भगवान वाल्मीकि रसोई की शुरुआत की और तब से मंगोलपुरी की कतरन मार्केट तथा सुल्तानपुरी की झुग्गी बस्तियों में रह रहे 300 परिवारों को सुबह-शाम भोजन वितरण किया जा रहा है।


करम सिंह जी ने बताया कि पके हुए भोजन के साथ-साथ सूखा राशन, जिसमें आटा, चावल, दाल, तेल, मसाले इत्यादि की पैकिंग बनाकर भी जरूरतमंद परिवारों को दिया जा रहा है। कर्म योगियों की इस टीम में योगेश बागड़ी, निहाल सिंह, महेंद्र बागड़ी, नवल चौहान, शशि, अजय पहलवान, बबली पहलवान का सहयोग उल्लेखनीय है।

Top