You are here
Home > NEWS > Yoga lovers ने “सहज योग और ध्यान” पर कार्यशाला का आयोजन किया

Yoga lovers ने “सहज योग और ध्यान” पर कार्यशाला का आयोजन किया

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पंचम योग गुरू सुनील सिंह जी के सानिध्य में yoga lovers ने 04.02.2018 को आर्य समाज मंदिर लाजपत नगर के प्रांगण में  11 वी कार्यशाला का आयोजन श्री अनिल कौल और श्री महेश केसर के संरक्षण में आयोजित किया गया।

इस कार्यशाला का शुभारंभ ॐ की ध्वनि और मंत्र उच्चारण के साथ योगी शुभम , योगिनी करुणा सिंह और योगिनी कोमल ने मंच का कार्यभार बड़ी ही कुशलता से संभाला।

कार्यशाला को आगे बढ़ाते हुए।योगिनी मौसमी जो की yoga lover’s महीला टीम की  vice president हैं, इन्होंने योगिनी एकता सिंह और योगिनी बबली के सहयोग से सूर्य नमस्कार प्रस्तुत किया। योगिनी मौसमी ने बताया सूर्य नमस्कार 12 आसनों का समूह है साथ ही बताया कि किस प्रकार सूर्य नमस्कार किया जाना चाहिए और किस समय करना चाहिए ? योगिनी मौसमी ने बताया ,की प्रातः काल सूर्य उदय के समय इसका अभ्यास करने से अधिक लाभ प्राप्त होता हैं क्योकि सुबह के समय सूर्य की किरणें अधिक ऊर्जावान होती हैं। साथ ही कार्यशाला में आए सभी लोगो से योगिनी मौसमी ने सूर्यनमस्कार करवाया एवं इससे होने वाले फ़ायदे भी बताए।

मंच की शोभा बढ़ाते हुए योगिनी ऋतंभरा ने रदमिक योग प्रस्तुत किया, जिस से कार्यशाला में चार चांद लग गए।

इस कार्यशाला के वक्ता खुद अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु सुनील सिंह थें।इन्होंने बताता सहज योग क्या होता हैं? और किस प्रकार ध्यान किया जा सकता हैं? योग गुरू सुनील सिंह ने बड़े ही सरल एवं सुंदर शब्दों में बताया कि सरलता एवं आरामदेय स्थिति में किए जाने वाले योग को सहज योग कहते है। ध्यान को समझाते हुए ,बताया कि जब हम किसी भी कार्य को पूरी सजगता के साथ करते हैं तो वह ध्यान कहलाता हैं। योग गुरू सुनील सिंह जी ने सहज योग की कुछ क्रियाए सभी लोगों को बताई एवं करवाई। ध्यान के भी भिन्न भिन्न प्रकार बताए। जिस में उन्होंने शिवा ध्यान,हासय्योग,ॐ उच्चारण, स्वास पर स्वास की सही प्रक्रिया बताईं। योग गुरु सुनील सिंह जी ने यह सभी बातों को बताते हुए अपनी वाणी को विराम दिया ।

योग गुरु सुनील सिंह  के द्वारा “Gentle yoga sutra @60 year” पर लिखि पुस्तक का  yoga lovers team के द्वारा प्रकाशन किया गया। कार्यशाला के अंत में योग गुरू सुनील सिंह के द्वारा पुष्पा जी को और yoga lover’s के सभी कार्य कर्ताओं को समानित किया गया।


इस कार्यशाला में लगभग 80 से 90 व्यक्तियो ने भाग लिया जिसमें कुछ वृद्ध और कुछ युवा व्यक्ति थे। इस कार्यशाला में भाग लेने जयपुर से भी लोग आए हुए थे।

Yoga lovers के लगभग सभी सदस्यों ने अपनी उपस्थिति देकर शोभा बढ़ाई एवं योग से सम्बंधित वस्तुओं का stall भी लगाया। योगी parkash ,योगी सचिन एवं योगी शुभम के सहयोग से जलपान लेते हुए कार्यशाला  सम्पन हुई।


Yoga lovers का प्रयास प्रत्येक कार्यशाला में जनजागरण में विभिन्न प्रकार के रोगों से मुक्त हो स्वस्थ रखने की जागरूकता देना है।

Leave a Reply

Top