You are here
Home > NEWS > Yoga lovers और योग इंडिया फाउंडेशन -भारत ने”मधुमेह से निजात पाने के सूत्र” पर कार्यशाला का आयोजन किया

Yoga lovers और योग इंडिया फाउंडेशन -भारत ने”मधुमेह से निजात पाने के सूत्र” पर कार्यशाला का आयोजन किया

यह कार्यशाला 11.03.2018 को ग़ांधी स्मारक भवन ,चंड़ीगढ़ के प्रांगण  में अनिल कौल,योगी नरेश की अगुवाई में आयोजित की गई। इस कार्यशाला का शुभारंभ ॐ की ध्वनि और मंत्र उच्चारण के साथ किया गया |

इस कार्यशाला के वक्ता अंतर्राष्ट्रीय पञ्चम योग गुरु सुनील सिंह थें। इन्होंने बताया मधुमेह क्या होता हैं? और यह कितने प्रकार की होती हैं एवं इसके होने के कारण बताए। योग गुरू सुनील सिंह ने बड़े ही सरल एवं सुंदर शब्दों में बताया कि मधुमेह दो प्रकार की होती हैं यह रोग जन्म से या बाद में कभी भी हो सकता हैं यदि माता पिता में से किसी को भी ये रोग हो तो। मधुमेह के लक्षणो में बताया,ज़रूरत से ज़्यादा प्यास लगना,बार बार पेशाब आना, जल्दी थकान महसूस होना, तेजी से वज़न बढ़ना या कम होना,आंखे कमजोर होना,पैरो में खुजली होने,आदि। जब शरीर में पैंक्रियास नामक ग्रन्थी इंसोलिन नामक पदार्थ बनाना बंद कर देती हैं यह मुख्य कारण होता हैं ा योग गुरु सुनील जी ने बताया, की  सरलता एवं आरामदेय स्थिति में किए जाने वाले योग से भी मधुमेह रोग से निजात पा सकते है। योग गुरू सुनील सिंह जी ने योगिनी मधु एवं योगिनी शबनम के सहयोग से योग की कुछ क्रियाए सभी लोगों को बताई एवं करवाई। ध्यान के भी भिन्न भिन्न प्रकार बताए। जिस में उन्होंने शिवा ध्यान,हस्तयोग,ॐ उच्चारण, स्वास पर स्वास की सही प्रक्रिया , पश्चिमोत्तानासन,जानुशिरासन। कार्यशाला के अंत मे  योग गुरु सुनील सिंह जी ने सभी के प्रश्नों के उत्तर देते हुए अपनी वाणी को विराम दिया।

इस कार्यशाला में लगभग 150 से 160 व्यक्तियो ने भाग लिया जिसमें कुछ वृद्ध और कुछ युवा व्यक्ति थे। Yoga lovers के सदस्यों ने अपनी उपस्थिति देकर शोभा बढ़ाई एवं योग से सम्बंधित पुस्तकों का stall भी लगाया।

Yoga lovers एवं योग इंडिया फाउंडेशन का प्रयास प्रत्येक कार्यशाला में जनजागरण में विभिन्न प्रकार के रोगों से मुक्त हो स्वस्थ रखने की जागरूकता देना है।

Leave a Reply

Top