You are here
Home > ASTROLOGY > कैसा रहेगा 2021, जानिए ज्योतिषाचार्य सरोज सिंह से

कैसा रहेगा 2021, जानिए ज्योतिषाचार्य सरोज सिंह से

मेष

इस राशि के लिए नया वर्ष अच्छी संभावनाएं लाया है। जनवरी-फरवरी स्फूर्ति और जोश से भरपूर रहेगी। किंतु दुर्घटना का योग बन रहा है। अतः वाहन सावधानी से चलाएं। मई में वाहन भूमि आदि खरीदने का योग बन रहा है। मां को एंजायटी, हाई बीपी बढ़ सकता है। अतः उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इन राशि के लोगों को धन प्राप्ति का योग बना हुआ है। जुलाई से सितंबर के बीच की समस्या व संतान पक्ष से मतभेद हो सकते हैं। अतः वाद विवाद से बचें। अक्टूबर से दिसंबर में स्त्री पक्ष, पार्टनर से परेशानी एवं ससुराल पक्ष से सहायता एवं मदद मिल सकती है। घर में मंगल कार्य हो सकता है।

हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ायें।

वृषभ

राशि के लोगों के लिए यह साल बहुत अच्छा है। खासतौर पर उनके लिए जिनकी राहु की दशा चल रही है, यह साल नए अवसर व्यापार में वृद्धि लेकर आएगा। विदेश का कार्यक्रम बन सकता है। वृषभ राशि को ऐश्वर्य व धन प्राप्ति होगी। इस राशि के बहन भाइयों के लिए उतार-चढ़ाव का वर्ष रहेगा। किसी को धन देने में सावधानी बरतें वरना धन की हानि हो सकती है। धार्मिक स्थल की यात्रा हो सकती है।

मिथुन

राशि के जातकों के लिए यह वर्ष संघर्षमय रहेगा। परंतु संघर्ष के साथ सफलता निश्चित है। सफलता कर्म प्रधान है। संघर्षरत रहने वालों के लिए धन आगमन के नए स्रोत खुलेंगे। जनवरी से अप्रैल तक शिक्षा एवं धन संबंधी मामलों में  सफलता मिलेगी। अप्रैल से सितंबर तक धन संबंधी मामलों में उत्तम समय रहेगा। कम प्रयास से अधिक आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे। आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा, पर अत्यधिक जोश में होश ना खो बैठे। वाणी में मधुरता रहेगी। पॉजिटिव विचार बने रहेंगे। परिवार में आपस में सौहार्द बना रहेगा। वर्ष के शुरुआती 15 दिन निर्णयात्मक रहेंगे। अटके हुए काम सही निर्णय से पूर्ण हो जाएंगे।

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें, गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें।

कर्क

राशि वालों के कर्ज खत्म होंगे। भावुकता में कोई निर्णय न लें, वरना समस्या हो सकती है। मन चंचल, दुविधा में रहेगा। किसी से सलाह मशवरा करें। लंबे समय के लिए निवेश से फायदा होगा। अप्रैल से सितंबर ऋण चुकाने के लिए अच्छा समय है। बड़े भाई के साथ मतभेद हो सकता है। परिवार के साथ समय व्यतीत करेंगे। इन जातकों के लिए मार्केटिंग अथवा ट्रेडिंग करने का सुनहरा अवसर है। प्रोफेशन में बदलाव हो सकता है। घर मिलने का योग बना हुआ है। पर उसमें इलेक्ट्रिक से समस्या व सीलन आने की संभावना है। संतान की समस्या। गर्भवती महिलाएं ध्यान दें।

पूर्णिमा के दिन चंद्र देव को पानी में चावल व दूध डाल कर अर्घ्य दें।  शिवजी पर अभिषेक करें।

सिंह राशि

के लोगों को वर्ष भर घन का आगमन रहेगा। धन के कारण काम रुकेंगे नहीं। इस वर्ष पिता के साथ संबंधों में मधुरता की कमी रहेगी। खान-पान का विशेष ध्यान रखें। तली हुई चीजों का सेवन कम से कम करें। साथ ही वजन पर नियंत्रण रखें। यह वर्ष कड़ी मेहनत का वर्ष रहेगा। इस वर्ष प्रमोशन मिलने का योग है। आंखों की समस्या, खर्चे की वृद्धि, यह सब थोड़ा नकारात्मक पहलू है। इस वर्ष लोगों से मधुर संबंध बनेंगे। कुटुंब में प्रेम भाव बना रहेगा। वाणी में मधुरता रहेगी। कड़वी बात कहने से बचें। अचानक अच्छी खबर मिल सकती है।

गाय को रविवार को गुड़ खिलाएं। सूर्य देव को लाल फूल डालकर जल अर्पित करें।

कन्या राशि

के जातकों के लिए यह वर्ष हर तरफ से बहुत अच्छा है। कमीशन के काम ज्यादा लाभदायक रहेंगे। जिम्मेदारी लेने से डरे नहीं। आय के नए रास्ते खुलेंगे। छोटी छोटी यात्राएं होंगी। पद प्राप्ति के लिए यह वर्ष बहुत अच्छा है। आय बढ़ेगी, पर खर्चा भी बढ़ेगा। व्यापार में वृद्धि मैनेजमेंट एवं कम्युनिकेशन स्किल का ध्यान रखें। 5,13, 23 अंक शुभ है। घर में प्रॉपर्टी के लिए यह वर्ष शुभ है। जमीन से लाभ होने की पूर्ण संभावना है। लॉटरी आदि से आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। सहयोगी से सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

तुला राशि

के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। किंतु बीच में 3 महीने फरवरी से अप्रैल तक स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें। गाय को पहली रोटी खिलाएं। मां भवानी का पूजा ध्यान करें। परिवार में जून-जुलाई में संयम से काम लें। वाहन खरीदने का योग बना हुआ है। कार्यों में ओज व तेजस्विता बनी रहेगी। जनवरी में पत्नी अथवा पार्टनर से विवाद हो सकता है। धन का संचय होगा। जून-जुलाई में धन का व्यय ज्यादा होगा। कार्यों में अस्थिरता बनी रहेगी। भावुकता से काम न लें। विद्यार्थी वर्ग को मेहनत का पूर्ण फल मिलेगा। इलेक्ट्रॉनिक और ट्रेडिंग के काम शुभ है। मार्च में दुर्घटना के योग हैं अत: सावधानी बरतें।

वृश्चिक

राशि के लोगों भावुक होने की बजाय प्रैक्टिकल हों, वरना लोग आपके कार्य में अड़चन डालते रहेंगे। आपको चाहिए, वह अपने कार्यों की रूपरेखा बनाकर कार्य करें। मई-जून में व्यापार वृद्धि होगी, पर नौकरी वालों को व्यवधान आएगा। इस समय अपनी ऊर्जा बचाए रखें। अभी तक जो भी कठिन परिस्थितियां देखी हैं, उन्हें भूलकर सही निर्णय लें। परिवार में सुख सुविधा की बढ़ोतरी व प्यार बढ़ेगा। जमीन जायदाद में वृद्धि होगी। बनी बनाई संपत्ति में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थी वर्ग व आईटी सेक्टर के लोग ज्यादा से ज्यादा अच्छा कर पाएंगे। फाइनेंस इंजीनियरिंग क्षेत्र के लोगों के लिए भी अच्छा समय है। संतान सुख अच्छा रहेगा।

धनु

राशि के लोगों में वाणी में ओज व बुद्धिमानी रहेगी। स्पष्ट वादी रहने के कारण कुटुंब में रोष भी बना रह सकता है। हो सकता है किसी को बुरा लग जाए। अगर किसी का कोर्ट में केस चल रहा है तो उसे न्याय मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन संभव है। अचानक ट्रांसफर हो सकता है। घर खरीदने का सोच रहे हैं, तो पुराना घर खरीदें लाभ होगा। गर्भवती महिलाएं अपने खान-पान व आराम का ध्यान रखें। शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। वित्तीय बोझ कम होंगे। प्रोफेशन में गर्म मिजाज न रहें। उच्च शिक्षा पूर्ण होगी। व्यवसाय प्रबंधन अच्छा रहेगा। आय के नए स्रोत खुलेंगे पर मेहनत करनी पड़ेगी।

पीली चीजों का सेवन ज्यादा करें। हल्दी का तिलक लगाएं।

मकर

राशि वालों के लिए यह वर्ष शुभ है। जनवरी-फरवरी माह में ह्रदय, हड्डी व बीपी का ध्यान रखें। पिता पुत्र में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। धन का आगमन धीरे-धीरे लगातार बना रहेगा। नए अनुभव के साथ भूमि, भवन, वाहन का योग बना हुआ है। वर्ष के शुरू के 2 महीने विशेष लाभदायक हैं। माता को एंजाइटी, मधुमेह होने का भय है। भाई बहनों के लिए यह वर्ष अच्छा है। छोटी यात्राएं होंगी। आलस्य का त्याग करें। जनवरी- फरवरी माह में पैतृक संपत्ति मिलने का योग है। पिता के स्वास्थ्य में लापरवाही ना बरतें। उनको त्वचा, नसों की समस्या हो सकती है।  उच्च शिक्षा में भटकाव की परिस्थितियां बन रही है। अंत में सुखद परिणाम रहेगा।

शनिवार को कृष्ण भगवान की पूजा करें।

कुंभ

राशि वालों का विदेशी व्यापार संभव है। साथ ही खर्चे में वृद्धि होगी। उन पर नियंत्रण रखें। व्यापार में सावधानी रखें। वर्ष का उत्तरार्ध धन आगमन के लिए अच्छा है। उच्च शिक्षा में व्यवधान आ सकता है, कोशिश जारी रखें। सफलता मिल ही जाएगी। वाहन, भूमि अभी खरीदने में सावधानी रखें। नौकरी वर्ग के लिए प्रमोशन ड्यू है तो प्रमोशन हो सकती है। संतान सुख संभव है। अप्रैल माह के बाद रोग ऋण शत्रु कम होने शुरू हो जाएंगे। वर्ष के पूर्वार्ध में वाद-विवाद हो सकते हैं। पहले 2 महीने ध्यान रखें ।

शनि पर तेल चढ़ाएं।

मीन

राशि वालों के लिए ये साल शुभ अवसर लेकर आया है। अपनी उर्जा को नियंत्रित करके रखें। पुराना रुका हुआ धन मिलने की संभावना है। वाणी में संयम रखें व अति महत्वाकांक्षा से बचे। भाइयों के साथ गलतफहमी हो सकती है। विदेशों से आय का योग बना हुआ है। भूमि, वाहन, उच्च शिक्षा, संतान सुख रहेगा। जनवरी-फरवरी में सेहत का ध्यान रखें। अनुशासनहीनता ना करें। हृदय व लीवर की जांच नियमित रूप से कराते रहें। प्रेम संबंधों की टकराहट से बचें। लंबी यात्राओं का योग बन रहा है। विशेषता धार्मिक स्थलों की। इस वर्ष धार्मिक सत्संग, किताबों की ओर झुकाव बना रहेगा।

मछलियों को आटे की गोलियां डालें।

Top