You are here
Home > breaking > कौन होगा अगला राष्ट्रपति ?

कौन होगा अगला राष्ट्रपति ?

नए राष्ट्रपति के तौर पर कयासों के बाजार में उछल रहे संघ प्रमुख मोहन भागवत के नाम पर संघ प्रमुख ने खुद ही विराम लगा दिया है. तो अब सवाल उठता है कि जुलाई में खत्म हो रहे प्रणव मुखर्जी के कार्यकाल के बाद कौन होगा देश का नया राष्ट्रपति?
मोहन भागवत के अलावा संघ के जिन स्वयंसेवकों के नाम चर्चा में हैं उनमें से सबसे प्रमुख लालकृष्ण आडवाणी हैं. कुछ समय पहले यह खबर उड़ी थी कि सोमनाथ ट्रस्ट की एक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने खुद उन्हें अगला राष्ट्रपति बनाने की बात छेड़ी थी. लेकिन नरेंद्र मोदी के भरोसे के एक नेता के मुताबिक इस उड़ती खबर में सत्यता की कमी है. प्रधानमंत्री अभी कई नामों पर विचार कर रहे हैं जिनमें मुरली मनोहर जोशी भी शामिल हैं. वे अपनी उम्मीदवारी को पक्का करने के लिए संघ से लेकर केंद्र सरकार तक जहां, जैसी हो सकती है, कोशिश कर रहे हैं. भाजपा में अपनी अध्यक्षता के समय में नरेंद्र मोदी उनके बहुत नजदीक रह चुके हैं. लेकिन एक तथ्य यह भी है कि नजदीक तो प्रधानमंत्री, लालकृष्ण आडवाणी के भी, किसी और की अपेक्षा, सबसे ज्यादा रह चुके हैं. जोशी के पक्ष में जो बात जाती है वह यह है कि वे कभी बहुत विवादों में नहीं दिखाई देते हैं.

लेकिन केंद्र सरकार और संघ के शीर्ष नेतृत्व को जानने-समझने वाले लोग एक और बात की और ध्यान दिलाते हैं – जैसे उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का नाम अचानक सामने आया उसी तरह राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर भी ऐसा ही कोई नाम सामने आ सकता है. बस इतना तय है कि यह नाम जिस किसी का भी होगा, उस नेता की पृष्ठभूमि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ही होगी.

Leave a Reply

Top