You are here
Home > breaking > केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इको फ्रेंडली ई रिक्शा के शौरूम का उद्धघाटन किया

केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इको फ्रेंडली ई रिक्शा के शौरूम का उद्धघाटन किया

दिनांक 4 सितंबर 2017 को केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने इको फ्रेंडली ई रिक्शा के शौरूम का उद्धघाटन किया,नितिन गडकरी जी का कहना है आदमी ही आदमी को क्यू खिंचे क्यों न हम बैटरी द्वारा चलित ई रिक्शा चलवाये जिससे भेदभाव को खत्म किया जा सके ।

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी मेट्रो मे सफर कर ई रिक्शा के शौरूम का उद्धघाटन करने पहुचे,साथ मे मेट्रो निदेशक मंगू सिंह जी,केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह जी एवं पूर्व विधायक जितेंद्र महाजन जी आदि भी थे।

माननीय मंत्री जी के सपने को साकार करने के लिए चौपाल संस्था आने वाली 26 सितम्बर 2017 को गरीब महिलाओं एवं पुरुषों को मोदी जी की मुद्रा योजना के अंतर्गत ई रिक्शा फाइनेंस करेगी।जिससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले और जिससे गरीब आदमी तनाव मुक्त होकर अपना जीवन यापन कर सके।

गुड़गांव में दिल्ली मैट्रो के साथ भागीदारी के तहत 1000 इलैक्ट्रिक रिक्शा शुरू करने की घोषणा की। इस सेवा को हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन से गडकरी ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। स्मार्ट ई-रिक्शा ने डी.एम.आर.सी. के साथ एक विशेष भागीदारी बनाई है जिसके तहत गुडग़ांव एवं फरीदाबाद शहरों के प्रमुख मैट्रो स्टेशनों से परिवहन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। स्मार्ट ई-रिक्शा और डी.एम.आर.सी. मिलकर मैट्रो स्मार्ट कार्ड शुरू करने पर भी काम कर रहे हैं जिससे स्मार्ट ई-रिक्शा से यात्रा का भुगतान किया जा सकेगा और एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा। मेक इन इंडिया के तर्ज पर इनका निर्माण किया गया हैं जो जी.पी.एस. ट्रैकिंग एवं सैंसर्स जैसी सुविधाओं से लैस हैं।

स्मार्ट ई-रिक्शा ने अपनी सेवाओं के लिए बेहद किफायती कीमतें रखीं हैं जो पहले 2 कि.मी. के लिए 10 रुपए और उसके आगे की दूरी 5 रुपए प्रति कि.मी. निर्धारित की गई हैं। शुरूआत में गोल्डी श्रीवास्तव, सह-संस्थापक एवं सी.ई.ओ. ने कहा आज हमारे लिए गौरवशाली दिन है, जब हम 2030 तक भारत को 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिक वाहनों का देश बनाने के सरकार के विजन को पूरा करने की दिशा में एक साहसिक कदम उठाने जा रहे हैं। गडकरी ने राव इंद्रजीत के साथ मैट्रो का सफर कर सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने राहगीरों से भी बात की।

Leave a Reply

Top