You are here
Home > breaking > उमेश उपाध्याय और विजय मनोहर तिवारी को गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान

उमेश उपाध्याय और विजय मनोहर तिवारी को गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान

वरिष्ठ पत्रकार उमेश उपाध्याय और विजय मनोहर तिवारी को मिला गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान

बोल बिंदास-भोपाल
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा प्रसिद्द पत्रकार उमेश उपाध्याय और विजय मनोहर तिवारी को गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान से सम्मानित किया गया.

इस पुरस्कार में 2 लाख रुपये की राशि और सम्मान पत्रिका दी जाती है.
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रख्यात साहित्यकार श्री नरेन्द्र कोहली और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री नंद कुमार साय थे.

भारतीय भाषायी पत्रकारिता के माध्यम से मूल्यों की स्थापना एवं संवर्धन, सत्यान्वेषण, जनपक्षधरता, गहरे सामाजिक सरोकार और अप्रतिम सृजनात्मक योगदान के लिए माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान की स्थापना की गई है. विगत वर्षों में इस सम्मान से श्री आलोक मेहता, श्री राजेन्द्र शर्मा, श्री नंदकिशोर त्रिखा,श्री रामबहादुर राय, श्री रमेश नैय्यर,श्री मदन मोहन जोशी और श्री श्यामलाल यादव को सम्मानित किया जा चुका है.

वर्ष 2014 के लिए सम्मानित श्री उमेश उपाध्याय पिछले 3 दशकों से मीडिया की हर विधा में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं. एक संवाददाता, एंकर, संचार विशेषज्ञ और शिक्षाविद् उमेश उपाध्याय ने पीटीआई, भाषा,दूरदर्शन, ज़ी टीवी, सब टीवी, जनमत,एनसीएनएल और टीवी 18 समुह में कार्य किया है. वर्तमान में आप रिलायंस इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट एवं मीडिया डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. इसके अतिरिक्त वे विश्वविद्यालय की महा परिषद और भारतीय जनसंचार संस्थान की कार्यपरिषद के सदस्य है.

वर्ष, 2015 के लिए गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान से सम्मानित होने वाले विजय मनोहर तिवारी अपने 20 साल के पत्रकरिता जीवन में भारत के 8 राज्यों की यात्रा करके भारत के विभिन्न रंगो को सामने लाने के लिए जाने पहचाने जाते हैं. एक लेखक के रुप में भी आपकी पहचान है. प्रिय पाकिस्तान, हरसूद 30 जून और भारत की खोज में मेरे 5 साल उनकी उल्लेखनीय पुस्तकें है.

Leave a Reply

Top