You are here
Home > breaking > इन 24 यूनिवर्सिटीज में भूलकर भी न लें दाखिला, UGC ने बताया है फर्जी

इन 24 यूनिवर्सिटीज में भूलकर भी न लें दाखिला, UGC ने बताया है फर्जी

देश के लगभग सभी राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा के नतीजे जारी करने वाले हैं। इसी के साथ स्नातक कोर्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की भीड़ कॉलेजों और यूनी​वर्सिटी की तरफ रुख करने लगेगी। ऐसे में यूनीवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। यूजीसी ने 24 ‘स्वयंभू’ और फर्जी यूनीवर्सिटी की लिस्ट जारी की है। ये सभी यूनीवर्सिटी पूरे देश भर में फैली हुई हैं। ​जिनमें से आठ तो सिर्फ दिल्ली में ही हैं। यूजीसी ने ये लिस्ट बीते सालों में इन फर्जी विश्वविद्यालयों के द्वारा सैकड़ों छात्रों को ठगने की शिकायतों को देखते हुए जारी की है। ताकि विद्यार्थी ऐसी किसी भी फर्जी यूनीवर्सिटी के झांसे में आने से बच सकें। यूजीसी ने अपनी सूचना में लिखा है कि,’विद्यार्थियों और जनता को सूचित करते हुए ये बताया जाता है कि वर्तमान में 24 स्वयंभू और गुमनाम संस्थान देश के विभिन्न हिस्सों में यूजीसी एक्ट का उल्लंघन करते हुए संचालित हो रहे हैं। इन सभी यूनीवर्सिटी को फर्जी घोषित किया जाता है और इन्हें कोई भी डिग्री जारी करने का अधिकार नहीं दिया गया है।’ बता दें कि बीते कई सालों में फर्जी विश्वविद्यालयों के द्वारा ठगी और धोखाधड़ी के कई मामले प्रकाश में आए हैं। कई मामलों में तो कॉलेज संचालकों को भी धोखा दिया गया था। इन फर्जी विश्वविद्यालयों पर अब तक सैकड़ों विद्यार्थियों की जिन्दगी तबाह करने का आरोप लग चुका है।

दिल्ली में 8 फर्जी विश्वविद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। इनमें, कॉमर्शियल यूनीवर्सिटी, यूनाइटेड नेशन्स यूनीवर्सिटी, वोकेशनल यूनीवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनीवर्सिटी, इण्डियन इंस्टीट्यूशन आॅफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनीवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं। अन्य वो शहर और राज्य जहां ये फर्जी विश्वविद्यालय सक्रिय हैं, उनमें पुड्डूचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, और इलाहाबाद के दो फर्जी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

बता दें कि पिछली साल भी, यूजीसी ने फर्जी यूनी​वर्सिटी की लिस्ट जारी की थी। जिनमें मैथिली यूनीवर्सिटी/विश्वविद्यालय,दरभंगा, बिहार, वाराण्सेय संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी, (उप्र), कॉमर्शियल यूनीवर्सिटी​ लिमिटेड, दरियागंज(नई दिल्ली), यूनाइटेड नेशन्स यूनीवर्सिटी, नई दिल्ली और वोकेशनल यूनीवर्सिटी, दिल्ली के नाम शामिल हैं।

******

Leave a Reply

Top