You are here
Home > breaking > Trai की नई सुविधा, एक ही जगह देख सकेंगे सभी कंपनियों के प्लान

Trai की नई सुविधा, एक ही जगह देख सकेंगे सभी कंपनियों के प्लान

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसमें यूजर एक ही जगह पर कई कंपनियों की सेवा या टैरिफ की तुलना कर सकते हैं। हालांकि ये वेबसाइट का बीटा वर्जन है, जिसपर विभिन्न दूरसंचार कंपनियों की सेवा या शुल्क दरों की तुलना की जा सकती है। शुरुआती चरण में ट्राई ने इसे केवल दिल्ली सर्किल के लिए उपलब्ध कराया है, लेकिन जल्द ही इसे अन्य सर्किल के लिए भी शुरू किया जाएगा। इसमें आप मोबाइल, लैंडलाइन दोनों प्रकार की सुविधा की तुलना कर सकते हैं। साथ ही पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान की भी तुलना कर सकते हैं।

ट्राई का मानना है कि इस कदम से विभिन्न कंपनियों की शुल्क दरों के बारे में अधिक पारदर्शिता आएगी और अधिक सूचना मिल सकेगी। इससे ग्राहकों को फायदा होगा। इस समय दूरसंचार कंपनियां अपनी शुल्क दरों की जानकारी अपनी अपनी वेबसाइटों पर देती हैं। ट्राई के अनुसार नए मंच से ग्राहकों को फायदा होगा वहीं अन्य भागीदार भी तुलनात्मक विश्लेषण कर सकेंगे। इस मौके पर ट्राई के सचिव एस के गुप्ता ने कहा कि ये एक पहल है जिसमें सभी ऑपरेटरों के टैरिफ और ऑफर को एक स्थान पर ही देखा जा सकता है। उन्होंने यूजर्स के आग्रह किया है कि वह इस बाबत अपनी राय जरूर दें, जिससे इस सुविधा को और भी बेहतर किया जा सके।

उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में हम इसपर एक निश्चित राय बना लेंगे। ट्राई ने कहा कि ये वेबसाइट केवल ग्राहकों को ही सुविधा नहीं पहुंचाएगी, बल्कि स्टेकहोल्डर भी एक ही स्थान पर अपने प्लान की तुलना कर सकेंगे। ट्राई की नई सुविधा में यूजर को अपनी सुविधा के मुताबिक प्लान का चयन कर सकते हैं। यूजर प्लान की कीमत, उसमें मिलने वाली सुविधा, डेटा और वैलिडिटी आदि को एक ही स्थान पर कम्पेयर कर सकते हैं। वर्तमान में ऑपरेटर अपने प्लान की जानकारी अपनी ही वेबसाइट पर देते हैं। ट्राई ने बताया कि विभिन्न टैरिफ प्लान जो वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, उन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Top