You are here
Home > HOME > गरीब और वंचित बच्चो को संगीत के माध्यम से दी क्रिसमस की खुशियां

गरीब और वंचित बच्चो को संगीत के माध्यम से दी क्रिसमस की खुशियां

नॉएडा 15 दिसंबर 2017| यूँ तो सभी लोग क्रिसमस के इस त्यौहार को पूरे हर्षो -उल्लास के साथ मनाते है लेकिन फिर भी समाज मे एकतबका ऐसा भी है खासकर बच्चे जो इन खुशियों से वंचित रह जाते है,वो हमेशा इस इंतज़ार मे रहते है कोई सांता क्लॉज़ आये और उनको ढेर सारे उपहार दे । देशभर में बहुत से ऐसे संगठन है जो की इन बेसहारा, गरीब और खुशियों से महरूम बच्चों को भोजन और कपड़े देने का काम कर रहे है, लेकिन उनमे से एक ऐसा नॉन-प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन है “दिआर्टिस्ट फाउंडेशन” जिसने इस त्यौहार के मौसम मे इन बच्चो मेसंगीत और नृत्य के माध्यम से उनकी खुशियां दुगनी करने में अपनासमर्थन देते है । इसी पहल मे आज इस संघठन ने बच्चों के लिए “हैप्पीकॉन्सर्ट” का आयोजन नॉएडा सेक्टर 44 के प्राइमरी स्कूल, छलेरा मे किया जिसमे दि आर्टिस्ट फाउंडेशन की टीम और म्यूजिकल ड्रीम्स केयुवा कलाकार और इंडियन आइडल (9 ) की प्रसिद्ध गायिका मानसी भारद्वाज (गायिका) ने संगीत के जरिये बच्चो के बीच खुशिया बाँटने काएक छोटा सा प्रयास किया ।

गीत-संगीत हर किसी के जीवन में खुशियाँ पैदा करता है, चाहे गाने आपकिसी रियलिटी शो, टीवी शो, या किसी कॉन्सर्ट में सुन रहे हो । संगीत न सिर्फ मनोरंजन का साधन है बल्कि इससे तनाव भी दूर होता है और जिंदगी मे सुरीली खुशियों का आगमन करता है। क्यूंकि इन सभी का मानना है की क्रिसमस का मतलब सिर्फ और सिर्फ मोमबत्तियां जलाना, मिठाईया बाँटना, अच्छे कपडे पहनना या गिफ्ट्स लेना नहीं है बल्कि क्रिसमस का सही मतलब तो खुशियाँ बाँटना है चाहे इसका तरीका कुछ भी हो ।

इस कार्यक्रम की आयोजक और दि आर्टिस्ट फाउंडेशन की संस्थापक मीता नागपाल ने कहा “क्रिसमस और नए साल के मौके पर हर तरफएक खुशनुमा और आनंदमयी माहौल होता है और हर कोई इसमें रमना चाहता है तो हमने सोचा की कि मासूम बच्चों के बीच मे ख़ुशियाँ बांटनेका यह सबसे अच्छा समय है इसलिए हमने इन बच्चो के लिए एक हैप्पीकॉन्सर्ट आयोजित किया । इस कार्यक्रम का मकसद पूरी तरह से हरउन बच्चो को खुशियां देना है जो इनसे से वंचित है । इन बच्चो से मिलाप्यार और उनका उत्साह देख कर मेरी आंख भर आयी उनकी ताली, मुस्कुराते हुए चेहरे और नृत्य करते हुए बच्चे हमे बहुत प्रोत्साहित करतेऔर हमे अपने बीच आने और इसी तरह समाज के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करते है। हम समाज को भी यह सन्देश देना चाहेंगे की अपनी खुशियों का कुछ हिस्सा ऐसे लोगो के साथ बांटे जिन्हे सचमुच उसकी जरुरत होती है”।

उन्होंने आगे कहा “जब कोई व्यक्ति खुशियां फैलाता है तो उसे दुगनी खुशी मिलती है यह सच है कि, जब भी हम हैप्पी कॉन्सर्ट जैसे कार्यक्रमकरके लौटते है तो हम अपने आपको पहले से अधिक खुश, संतुस्ट और ऊर्जावान पाते है । इस पहल में म्यूजिकल ड्रीम्स ने हमेशा हमारा साथ दिया है उनके कलाकार हमेशा इस पहल का हिस्सा बनने के लिए तैयाररहे हैं और उन्ही के बजह से हम आगे बढ़ने में सक्षम हैं, हम आशा करतेहैं कि हम इस दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिए बहुत कुछ करने में सक्षम हो ”।

गायिका मानसी भारद्वाज ने इस अवसर पर बच्चो के लिए गाना गाया,उन्होंने बताया की “मैंने विभिन्न दर्शकों के सामने विभिन्न राष्ट्रीय औरअंतर्राष्ट्रीय संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया है यह पहली बार था जब मैंने अंडरप्रिवेलेज बच्चों के सामने प्रदर्शन किया और मुझे कहना होगा कि यह मेरे सबसे यादगार प्रदर्शनों में से एक है। यहां प्रदर्शन करने के बाद मुझे एहसास हो गया है कि पैसे खुशियां नहीं खरीद सकते हैं और इन बच्चो से जो प्यार मैंने प्राप्त किया है वह में शब्दों में बयान नहीं कर सकती “।

Leave a Reply

Top