You are here
Home > breaking > पीएम मोदी ने किया ‘द एडवांटेज असम: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन, भूटान के पीएम भी हैं साथ

पीएम मोदी ने किया ‘द एडवांटेज असम: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन, भूटान के पीएम भी हैं साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुवाहाटी में ‘द एडवांटेज असम : ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन कर दिया है।  उनके साथ भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे मंच पर बैठे हैं। यह समिट दो दिन चलेगा। समिट का आयोजन असम सरकार और केंद्र सरकार के फिक्की के नेतृत्व में किया जा रहा है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी असम समिट की प्रदर्शनी में पहुंच गए हैं। प्रदर्शनी देखने के बाद पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे। इस समिट में राज्य के निर्माण अवसरों की उपलब्धता को दिखाया जाएगा। समिट में विदेशी और घरेलू निवेशकों के लिए भू-रणनीतिक लाभ के बारे में भी बताया जाएगा।

इस समिट में कई मुद्दों पर चर्चा होगी जिनमें सबसे प्रमुख आसियान देशों के लिए राज्य को भारत का एक्सप्रेसवे बनाना कार्यक्रम का उद्देश्य है। राज्य में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, जैविक खेती, बांस, हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प, अंतर्देशीय जल परिवहन, नदी विकास और रसद जैसे क्षेत्रों की पहचान की गई हैं।

बोले असम के मुख्यमंत्री

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि अभी तक 4,500 प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है। इसमें 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे पहले ही आ चुके हैं। मुकेश अंबानी और रतन टाटा के भी सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर के विकास पर पीएम मोदी का जोर

सोनोवाल ने कहा कि आसियान और दक्षिण एशिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं को दी जाने वाली विशेष सेवाओं के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर के विकास पर प्रमुख तौर पर ध्यान दे रहे हैं और इस क्षेत्र के विकास के लिए उन्होंने कई कदम उठाए हैं।

 

Leave a Reply

Top