You are here
Home > HOME > स्वदेशी के रास्ते साकार होगा वसुधैव कुटुंबकम का सपना – कैप्टन मुकेश 

स्वदेशी के रास्ते साकार होगा वसुधैव कुटुंबकम का सपना – कैप्टन मुकेश 

स्वदेशी संकल्प रथयात्रा एवं स्वदेशी महारैली की अभूतपूर्व सफलता के बाद स्वदेशी अभियान को और  गति देने के लिए स्वदेशी जागरण मंच प्रयाग की बैठक आज  संघ कार्यालय जार्जटाउन में हुई । स्वदेशी जागरण मंच प्रयाग विभाग के संयोजक कैप्टन मुकेश ने कहा कि देश भर के स्वदेशी  कार्यकर्ताओं के परिश्रम एवं देश के करोङो जनता के सहयोग से  राष्ट्रीय स्वदेशी सुरक्षा अभियान एवं स्वदेशी संकल्प रथयात्रा सफल रहा जिसका विश्वस्तरीय प्रभाव दिल्ली के रामलीला मैदान में 29 अक्टूबर को  आयोजित स्वदेशी महारैली से पड़ा जहाँ देश के कोने कोने से २ लाख से ज्यादा  स्वदेशी समर्थकों ने स्वदेशी का संकल्प लिया जिसमे चीन की सीमा से लगे एवं चीन से प्रभावित सभी देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, साथ ही भारतीय हित में चीन के साथ व्यापारिक सम्बन्ध को सही निर्णय लेने हेतु प्रधान मंत्री को सम्बोधित ज्ञापन भी दिया गया । वर्ष भर के इस अभियान में विदेशी वस्तु बहिष्कार के नारे के साथ चाइना का बहिष्कार प्रमुख मुदा रहा । चीन से भारत हीं नहीं अपितु आसपास के सभी देश परेशान है चीन ने सभी पड़ोसी देशों की जमीन पर कब्ज़ा किया है तभी तो 1951 में 63 वर्ग किमी का चीन 1990 तक 93 वर्ग किमी तक फैल गया है। ऐसे में चीन को सबक सिखाने का संकल्प भारत की धरती से लिया जा चुका है। निश्चित रूप से स्वदेशी के राह से ही बसुधैव कुटुंबकम का सपना साकार होगा ।
     स्वदेशी जागरण मंच प्रयाग के संयोजक पंकज कुमार ने बताया की आगामी 10 नवम्बर को स्वदेशी के संस्थापक राष्ट्रऋषि दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की जयंती संघ कार्यालय में मनाई जाएगी एवं स्वदेशी के विस्तार के साथ ठेंगड़ी जी के सपनो का भारत बनाया जाएगा ।
             प्रयाग विभाग महिला प्रमुख आदर्श तिवारी, प्रयाग की महिला प्रमुख श्रीमती अवधेश कुमारी , एवं सह संयोजिका श्रीमती रश्मि शुक्ला ने महिलाओं की मंच से जोड़ने एवं आर्थिक स्वावलम्बन की योजना से उन्हें जोड़ने की बात रखी।
स्वदेशी जागरण मंच में अजय कुमार , डा शर्वेश एवं आनंद का ओहदा बढ़ा
राष्ट्रीय स्वदेशी सुरक्षा अभियान के अंतर्गत पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में लगातार 3 महीने तक स्वदेशी  संकल्प रथयात्रा निकालकर जनजागरण करना एवं स्वदेशी के अभियान को जनप्रिय बनाने के कार्य से राष्ट्रीय परिषद् की बैठक में प्रांतीय संगठन मंत्री अजय जी को उत्तर प्रदेश उत्तराखंड का संगठनात्मक विस्तार के लिए क्षेत्रीय बौद्धिक प्रमुख का दायित्व दिया गया । इसी तरह प्रांतीय संयोजक शर्वेश जी को क्षेत्रीय सह संपर्क प्रमुख एवं प्रांतीय संपर्क प्रमुख आनंद श्रीवास्तव  जी को प्रान्त का सहसंयोजक नियुक्त किया है ।
       आज की बैठक में प्रमुख रूप से महनगर सह संयोजक जयप्रकाश गुप्ता, महानगर सह संयोजिका रश्मि शुक्ला , प्रयाग विभाग महिला प्रमुख आदर्श तिवारी, कोनराव तहसील संयोजक हरिकांत पांडेय,प्रयाग की महिला प्रमुख अवधेश कुमारी, स्वेता शर्मा , शहर उत्तरी सह संयोजक रविंद्र दुबे , विश्वविद्यालय में स्वदेशी के कार्य को देख रहे प्रो अखिलेश त्रिपाठी एवं डा अजय प्रताप ,आशीष त्रिपाठी, पंकज कुमार आदि ने स्वदेशी के अभियान को उत्साहपूर्वक बढ़ाने का संकल्प लिया एवं अजय जी , डा शर्वेश जी, एवं आनद जी को बधाई दी ।

Leave a Reply

Top