You are here
Home > HOME > Article 35A पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए दी अगली तारीख, 27 अगस्त को सुनवाई

Article 35A पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए दी अगली तारीख, 27 अगस्त को सुनवाई

अनुच्छेद 35-A पर सर्वोच्च न्यायालय में सोमवार को सुनवाई करने के बाद अगली तारीख दी है। इस अनुच्छेद को लेकर कश्मीर में दो दिनों में भारी विरोध देखने को मिला है। फिलहाल हालात नहीं सुधरे हैं कश्मीर में तनाव का माहौल देखने को मिल रहा है। रविवार को दो दिवसीय बंद के पहले दिन ही पूरे कश्मीर में इसका असर दिखा। कुछ स्थानों पर हिंसा हुई, लेकिन पुलिस ने हालात पर जल्द काबू पा लिया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगली सुनवाई 27 अगस्त को की जाएगी। हालांकि जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सुनवाई टालने के लिए निवेदन किया था।

सोमवार को 35 ए को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने वाला है। सर्वोच्च न्यायालय ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए तीन जजों की एक पीठ गठित करने की बात कही है जो छह हफ़्तों के बाद इस पर सुनवाई शुरू करेगी। 35ए को लेकर दिल्ली स्थित ‘वी द सिटिजंस’ नाम की एक गैर-सरकारी संस्था ने याचिका दायर की है। इस याचिका में संविधान के अनुच्छेद 35ए और धारा 370 को यह कहते हुए चुनौती दी है कि इन प्रावधानों के चलते जम्मू-कश्मीर सरकार राज्य के कई लोगों को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित कर रही है।

बता दें कि बिगड़ते माहौल को देखकर पुलिस प्रशासन ने अलगाववादियों को नजरबंद कर दिया है। साथ ही नजरबंद होने के डर से कई अलगाववादी नेता भूमिगत हो गए हैं। वहीं बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। साथ ही अमरनाथ यात्रा को भी फिलहाल रोका गया है। बंद का असर जम्मू के डोडा और रामबन तक नजर आया।

 

Leave a Reply

Top