You are here
Home > breaking > दिल्ली-NCR में मनेगी ‘साइलेंट दिवाली’,SC ने पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

दिल्ली-NCR में मनेगी ‘साइलेंट दिवाली’,SC ने पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दिवाली के दौरान पटाखों की बिक्री होगी या नहीं, सुप्रीम कोर्ट सोमवार को इस पर अपना फैसला सुना दिया हैय़। न्यायमूर्ति जस्टिस एके सिकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने 6 अक्टूबर को इस विषय पर अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था।

कोर्ट से मांग की गई थी कि वह पिछले वर्ष के अपने उस आदेश को बहाल करे, जिसके तहत दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी।  इस बार दिवाली 19 अक्टूबर को मनाई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पटाखों की बिक्री 1 नवंबर, 2017 से दोबारा शुरू हो सकेगी। इस फैसले से सुप्रीम कोर्ट देखना चाहता है कि पटाखों के कारण प्रदूषण पर कितना असर पड़ता है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण जन जीवन अस्त ब्यस्त है, दिवाली के बाद से खराब चल रही दिल्ली की आबो हवा को सुधारने के लिए 11 नवंबर, 2016  सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों की खरीदी और बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।

फैसला सुनाते समय सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से तीन महीने के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था। आपको बता दें कि दिवाली के बाद से प्रदूषण उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था, जिसके बाद सरकार और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फटकार के बाद कड़े कदम उठाए लेकिन वो असफल साबित होता दिख रहा था।

Leave a Reply

Top