You are here
Home > breaking > सोमनाथ चटर्जी का निधन : राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत इन बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

सोमनाथ चटर्जी का निधन : राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत इन बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

सोमवार की सुबह भारतीय राजनीति का के दिग्गज नेता रहे सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन हो गया। रविवार की रात तक सोमनाथ चटर्जी की हालत स्थिर थी मगर आज सुबह अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा। वेंटिलेटर लगाने के बावजूद हालत में सुधार नहीं हुआ और उनका निधन हो गया।

डॉक्टरों के अनुसार डायलिसिस के दौरान कई बार हृदय काम करना बंद कर देता है। वामपंथी विचार धारा से जुड़े सोमनाथ की हर पार्टी के नेताओं से अच्छी दोस्ती थी। लोकसभा के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने अपने काम का काफी अच्छे से संचालन किया था।
चटर्जी के निधन के बाद सभी बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। आइए जानतें हैं किसने क्या कहा..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ के निधन पर ट्वीटर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है पूर्व सांसद और अध्यक्ष श्री सोमनाथ चटर्जी भारतीय राजनीति के निष्ठावान और मजबूत स्तंभ थे। उन्होंने भारतीय लोकतंत्र को अमीर बना दिया। गरीब और कमजोर लोगों की आवाज को मजबूत आवाज दी। उनके परिवार और समर्थकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि दस बार रहने वाले सांसद और पूर्व लोकसभा स्पीकर के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। वे एक संस्थान थे। उन्होंने उन्हें सभी के लिए आदरणीय बताते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ मेरी संवेदना है।
वहीं दूसरी तरफ सोमनाथ चटर्जी के निधन पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जताया है। भारत और बंगाल के लिए बताई बड़ी क्षति।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसे एक दुखद घटना बताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि हमारे और उनके विचार अलग जरूर थे मगर हमलोगों में सौहार्दपूर्ण संबंध था। शोकग्रस्त परिवार के लिए दिल से संवेदना।
आपको बता दें कि चटर्जी दस बार लोकसभा सांसद रह चुके थे। सोमनाथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की केंद्रीय समिति के सदस्य चुके थे। 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष भी रहे थे।

Leave a Reply

Top