You are here
Home > MANORANJAN > Happy B’day:गोल्डन वॉइस ऑफ इंडिया शान

Happy B’day:गोल्डन वॉइस ऑफ इंडिया शान

बॉलीवुड के लोकप्रिय सिंगर ‘शान’ उर्फ शांतनु मुखर्जी आज अपना 45वा जन्मदिन मना रहे है. शान का जन्म 30 सितंबर, 1972 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था. इंडस्ट्री में शान को प्लेबैक सिंगिंग करते हुए 25 साल से ज्यादा हो चुके हैं. असल में शान ने 5 वर्ष की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. उस वक़्त उन्होंने नर्सरी राइम्स की एक एल्बम रिकॉर्ड की थी. सिंगिंग के साथ-साथ शान कई सिंगिंग रिएलिटी शो के जज, होस्ट और मेंटॉर रहे हैं. सिंगिंग के अलावा वो ‘सारेगामापा’, ’सारेगामापा- लिटिल चैम्प्स’, ’स्टार वॉइस ऑफ इंडिया’ जैसे म्यूजिक रियलटी शो भी होस्ट कर चुके हैं. साल 2000 में शान का एल्बम ‘ तन्हा दिल तनहा सफर’ काफी हिट रहा था जिसके लिए उन्हें एमटीवी एशिया म्यूजिक अवार्ड भी मिला था.

13 वर्ष की उम्र में ही शान के पिता का देहांत हो गया था. जिसके बाद पूरे घर की जिम्मेदारी उनकी माँ पर आ गयी थी. ऐसे हालत में उनकी माँ ने बतौर सिंगर काम कर अपने बच्चों का लालन-पालन किया. बचपन में शान विज्ञापनों के लिए जिंगल्स गाते थे. इसके बाद शान ने 17 साल की उम्र में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 1989 से की थी. तब उन्होंने फिल्म ‘परिंदा’ में सिर्फ एक लाइन गाई थी वो लाइन थी ‘कितनी है प्यारी प्यारी दोस्ती हमारी’. इसके बाद शान ने रीमिक्स गानो में अपनी आवाज देना शुरू की थी. शान ऐसे सिंगर है जिन्होंने कई विदेशी सिंगर्स के साथ भी काम किया है.

24 वर्ष की उम्र में शान की मुलाकात 18 वर्ष की राधिका नाम की लड़की से हुई थी. दोनों ने एक-दूसरे को एक रेस्टोरेंट के बाहर देखा था. इसके बाद एक फ्रेंड की पार्टी में दोबारा मिले. धीरे-धीरे दोनों एक-दूसरे को पसंद आने लगे और 4 साल डेट करने के बाद साल 2000 में शान ने राधिका से शादी की. उनके सोहम और शुभ नाम के दो बेटे भी हैं.

Leave a Reply

Top