You are here
Home > breaking > रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार

रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार

बीजेपी की संसदीय बैठक के बाद राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम पर मुहर लग गई है। बीजेपी के राष्ट्र अध्यक्ष अमित शाह ने मौजूदा बिहार के उपराज्यपाल रामनाथ कोविंद के नाम का ऐलान किया। पार्टी मुख्यालय में बीजेपी संसदीय दल की बैठक बुलाई गई । इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव और उम्मीदवार पर लंबी चर्चा हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू, नितिन गडकरी समेत संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद थे।

उम्मीदवार के चयन के लिए बनाई गई थी कमेटी

बीजेपी पार्टी ने एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति के चयन के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी गठित की है जो सभी दलों से राष्ट्रपति के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा कर चुकी है। इनमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू शामिल हैं। इस बैठक में इस समिति द्वारा सभी दलों के नेताओं से किए गए विचार-विमर्श पर भी चर्चा की जाएगी।

क्या है राष्ट्रपति के चयन की प्रक्रिया

राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब तक 15 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून है और 1 जुलाई तक नामांकन वापस लेने की तारीख है। उसके बाद 17 जुलाई को वोटिंग होगी और 20 जुलाई को नतीजे आ जायेंगे । मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार संभालेंगे।

संवाददाता ऋषभ अरोड़ा

Leave a Reply

Top