You are here
Home > NEWS > मौसम विभाग ने झारखंड के चार जिलों में भारी बारिश की दी चेतावनी

मौसम विभाग ने झारखंड के चार जिलों में भारी बारिश की दी चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. सिमडेगा, गुमला, लातेहार, पलामू और गढ़वा में 64.5 से लेकर 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है. विभाग ने बताया है कि तटीय पश्चिम बंगाल और झारखंड से लगे कई इलाकों में डिप्रेशन बना हुआ है. इसका असर अगले दो-तीन दिनों तक रहने की उम्मीद है.
झारखंड में यह जमशेदपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर में असर कर रहा है. इसके अगले 24 घंटे में उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ने की उम्मीद है. इसके बाद इसका असर धीरे-धीरे कम हो सकता है. मौसम विभाग ने 24 जुलाई के बाद बारिश होने का अनुमान लगाया है, लेकिन इसको लेकर कोई चेतावनी नहीं दी है.
24 घंटे में रांची में 20.6 मिमी बारिश
चाईबासा  74.2 मिमी
जमशेदपुर   61.0 मिमी
डालटेनगंज   44.0 मिमी
बोकारो  21 .0 मिमी
बिहार, झारखंड में 40 % कम बारिश
नयी दिल्ली : बारिश के चार महीनों में से लगभग आधा मौसम बीत जाने के बावजूद भारत के पूर्वी हिस्से और खासतौर पर बिहार और झारखंड में 40 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गयी है. भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में 48 फीसदी मॉनसूनी बारिश कम हुई, जबकि पूर्वी उत्तरप्रदेश और झारखंड में क्रमश: 46 और 42 फीसदी कम बारिश हुई है.
बहरहाल, पूरे भारत में मॉनसून में तीन फीसदी कम बारिश हुई है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 34 फीसदी कम बारिश हुई है, जो देश के अन्य मौसम मंडलों की तुलना में सबसे ज्यादा है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर वाले उत्तर-पश्चिम भारत में नौ फीसदी कम बारिश हुई है.
बहरहाल दक्षिणी प्रायद्वीप और मध्य भारत में औसत से क्रमश: 15 और 16 फीसदी अधिक वर्षा हुई है. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वर्तमान में झारखंड, पूर्वोत्तर ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के गंगातटीय इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

Leave a Reply

Top