You are here
Home > breaking > दिल्ली-NCR में हुई बारिश, हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं

दिल्ली-NCR में हुई बारिश, हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं

gsg49rlt

दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण से राहत के लिए लोगों को बारिश का ही सहारा था। मंगलवार रात दिल्ली-NCR में हल्की बारिश हुई। इससे लोगों को तसल्ली जरूर हुई है लेकिन हवा की गुणवत्ता में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। बुधवार सुबह दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ स्तर पर रही। दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 329 और पीएम 10 का स्तर 289 दर्ज किया गया।

 

सुबह 8 बजे के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 335 रहा जो कि हवा का ‘बहुत खराब’ स्तर है। मंगलवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर थी। वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘सामान्य’, 201 से 300 तक ‘खराब’ 301 से 400 तक ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के स्तर को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है तो सड़कों से डीजल और पेट्रोल गाड़ियों को हटा दिया जाए। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया था कि मंगलवार को दिल्ली में बारिश की हल्की बौछार पड़ सकती है। हल्की बारिश से नमी पैदा होने की वजह से हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई थी। मंगलवार को दिल्ली का AQI 411 हो गया था जो ‘गंभीर’ स्थिति में आता है। हालांकि रात में हुई बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Top