You are here
Home > breaking > दिल्ली-NCR में जहरीली हुई हवा; हेल्थ इमरजेंसी वाली हालात

दिल्ली-NCR में जहरीली हुई हवा; हेल्थ इमरजेंसी वाली हालात

pollution-himalaya-759

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति बन चुकी है। सोमवार सुबह स्मॉग ने भी दस्तक दे दी। माना जा रहा है कि दिवाली के दिन से स्मॉग से दिल्ली-एनसीआर के हालात और बदतर होंगे। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ चुका है कि लोग न तो घर के बाहर और न घर के अंदर ही शुद्ध हवा में सांस ले पा रहे हैं। आलम यह है कि सार्वजनिक स्थल के साथ-साथ घर और दफ्तर में भी लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है।
यहां पर बता दें कि सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग छाया रहा। इसके चलते लोगों को सुबह-सुबह सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दिल्ली में कई जगहों पर हवा की क्वॉलिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि तापमान गिरने के चलते लोगों का हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है।

मौसम की जानकारी देने वाले संस्थान ‘सफर’ के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही खतरनाक श्रेणी में हैं।

aig1
सोमवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग इलाके का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 707 दर्ज किया गया, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में हवा की गुणवत्ता 676 रही और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम की 681। एयर क्वॉलिटी के ये स्तर ‘खतरनाक’ की कैटिगरी में आते हैं।

mandirmargdelhi
दो दिन बाद यानी बुधवार को दिवाली है और उससे महज दो दिन पहले स्मॉग में लिपटी सुबह को लेकर लोग परेशान हैं। पहले ही यह अनुमान जताया जा चुका है कि दिवाली के दिन सबसे खराब हालत होगी, हवा की गुणवत्ता तब तक और खराब हो जाएगी।

Leave a Reply

Top