You are here
Home > breaking > सीएम नीतीश ने जापान के पीएम को दिया बिहार आने का न्योता, ये है वजह

सीएम नीतीश ने जापान के पीएम को दिया बिहार आने का न्योता, ये है वजह

बिहार में मिनी बुलेट ट्रेन के सपने को साकार करने के लिए जापान के दौरे पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने दौरे के पहले दिन वहां के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की।

बता दें कि बिहार और जापान के बीच सीधी विमान सेवा भी चर्चा हुई। जापानी निवेशकों को बिहार में निवेश करने के लिए आकर्षित करने पर भी चर्चा हुई। शिंजो अबे से उन्होंने आग्रह किया कि वे जब भी भारत आएं तो बिहार जरूर आएं।

सीएम ने आमंत्रण के लिए जापान के प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि बिहार न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर है। पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण की अपार संभावनाएं बिहार में हैं।

सीएम ने कहा कि जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीके) के माध्यम से पटना को गया, बोधगया, राजगीर, नालंदा को जोड़ने का काम चल रहा है, जिसे वैशाली तक बढ़ाने की आवश्यकता है।

इससे लोगों को सभी बुद्धिस्ट स्थलों की यात्रा करने में सुविधा होगी। इसके पहले सीएम के जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचने पर भारत के राजदूत सुजान चिनॉय ने उनका भव्य स्वागत किया। दोपहर मे जापान के विदेश राज्य मंत्री कजायुकी नकाने ने सीएम के सम्मान में दिवा-भोज का आयोजन किया था।

Leave a Reply

Top