You are here
Home > HOME > निदा साहब सिर्फ अपने लिए चाय बनाते थे- मालती जोशी फाज़ली

निदा साहब सिर्फ अपने लिए चाय बनाते थे- मालती जोशी फाज़ली

बोल बिंदास, मुंबई

पद्मश्री शायर स्व. निदा फाज़ली की पत्नी मालती जोशी फाज़ली ने कहा कि निदा साहब चाय बनाना जानते थे और वो सिर्फ अपने लिए चाय बनाते थे . वो कभी उनसे चाय पीने के लिए पूछते भी नही थे. हां कभी कभी वो अपनी बेटी तहरीर से ज़रूर पूछते थे कि क्या तुम्हारे लिए चाय बनाऊं? मौका था निदा साहब की लिखी रचनाओं पर आधारित गज़ल अलबम की टीम के फेसबुक लाइव कार्यक्रम का जिसका आयोजन बॉलीवुड हंगामा और आर्टिस्ट अलाउड ने किया था. इस बातचीत में प्रसिद्ध अभिनेता टॉम ऑल्टर, संगीतकार गायक जैज़िम शर्मा, मालती जोशी फाज़ली और ‘सुनो तुम’ के प्रोडयूसर संप्रेषण मल्टीमीडिया प्रां.लि. के अतुल गंगवार मौजूद थे.

बॉलीवुड हंगामा की सौम्या से बातचीत में टॉम ऑल्टर ने बताया कि किस तरह से आजसे लगभग 18 साल पहले उनकी मुलाकात अदबी कॉकटेल सीरियल के निर्माण के दौरान हुयी जिसे निदा साहब लिख रहे थे और उन्होंने याद किया किस तरह से वो उनकी उर्दू को सुधारते थे, उन्हे पता ही नही चला कि कब उनके नुक्ते ठीक हो गये. उन्होंने निदा साहब की शायरी तारीफ करते हुये कहा कि वो इतने आसान शब्दो का इस्तेमाल करते थे कि हर खास और आम को समझ में आ जाती थी. उन्होंने निदा साहब की रचना, कराची एक मां है-बंबई बिछड़ा हुआ बेटा, सुनायी.

युवा संगीतकार और गायक जैज़िम शर्मा ने निदा साहब के साथ काम करने को अपने लिए एक यादगार पल बताया और कहा कि उन्होंने निदा साहब से गज़ल गायकी की बारीकिया भी सीखी. किस तरह से निदा साहब उनको संगीत बनाने में मदद करते थे उसे बताते हुए वो कई बार भावुक भी हो गये.

अतुल गंगवार ने निदा साहब के साथ अपने व्यक्तिगत पलों को सांझा करते हुए कहा कि उन जैसा ना कोई हुआ है और ना ही होगा. वो आधुनिक युग के कबीर थे. सहज, स्वाभाविक, बिना किसी लाग लपेट के अपनी बात कह देना उनके व्यक्तित्व का सहज अंग था.

‘सुनो तुम’ निदा साहब की लिखी 11 रचनाओं की संगीतमय प्रस्तुति है. इसका निर्माण संप्रेषण के ‘अदबी कॉकटेल’ प्रोजेक्ट का हिस्सा है. इसमे साहित्य, संगीत और कला का संगम किया जाता है. निदा साहब की लिखी रचनाओं की संगीतमय प्रस्तुति जैज़िम शर्मा, टॉम आल्टर ,मालती जोशी फाजली और पारूल मिश्रा ने स्वर दिया है और जानी मानी चित्रकार गीता दास ने उन रचनाओं पर खूबसरत पेंटिंग्स बनाई हैं.

सुनो तुम का डिजीटल लॉंच एक्सकलूसिवली बॉलीवुड हंगामा के आर्टिस्ट अलाउड प्लेटफार्म पर 9 जून को किया जा रहा है. ये आपको iटयून्स, एयरटेल, वोडाफोन, यूटयूब, रिलायंस 1 स्टोर आदि पर ये 9 जून से उपलब्ध होगी. 9 जून को दिल्ली के मावलंकर ऑडिटोरियम में इसका डिजीटल लॉच किया जायेगा. जल्द ही ये अलबम सभी लीडिंग ई स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगी.

संवाददाता, रजनी तिवारी मुंबई

Leave a Reply

Top