You are here
Home > NEWS > स्वदेशी मेले में उमड़ी लोगों की भीड़

स्वदेशी मेले में उमड़ी लोगों की भीड़

द्वारका सेक्टर सात स्थित सीसीआरटी परिसर में चल रहे स्वदेशी मेले में रोजाना काफी संख्या में लोग पहुंच कर स्वदेशी वस्तुओं की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

मेला में करीब सौ स्टॉल लगाए गए हैं। ये स्टॉल विभिन्न राज्यों व हस्तशिल्प समूहों से जुड़े हुए हैं। स्टॉल पर लोगों को खरीदारी से पहले उस तकनीक के बारे में भी बताया जाता है, जिसकी मदद से वस्तुएं बनाई गई हैं। लोग भी इसमें खूब दिलचस्पी जता रहे हैं। मेला में सबसे अधिक आकर्षण मिट्टी से बनी वस्तुओं को लेकर लोगों के बीच है। लोग मिट्टी से बने सजावटी वस्तुओं को भी खूब खरीद रहे हैं। इसके अलावा देशी गाय से जुड़े विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी लेकर लोग इनकी खरीदारी कर रहे हैं।

खानपान के स्टॉल पर भीड़

मेला में खानपान के कई स्टॉल लगाए गए हैं। कई स्टाल ऐसे हैं जहां आप संबंधित राज्य के खानपान का आनंद ले सकते हैं। खासकर राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद लोगों को खूब पसंद आ रहा है।

देशी चिकित्सा पद्धति के बारे में लोग ले रहे जानकारी

एक स्टॉल पर लोगों को देश में प्रचलित पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के बारे में जानकारी दी जा रही है। लोगों को दादी- नानी द्वारा बताए गए घरेलू प्रयोगों के बारे में भी बताया जा रहा है। लोग बड़े ध्यान से इन बातों को सुनते हैं।

रंग भरो प्रतियोगिता में बच्चे ले रहे हिस्सा

रोजाना मेला आयोजन समिति की ओर से बच्चों के लिए रंग भरो प्रतियोगिता व रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इसमें बच्चे बड़े उत्साह के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

Leave a Reply

Top