You are here
Home > breaking > एमसीडी चुनाव 2017 : दिल्ली के दंगल में कूदेंगे लालू सहित बिहार के कई दिग्गज

एमसीडी चुनाव 2017 : दिल्ली के दंगल में कूदेंगे लालू सहित बिहार के कई दिग्गज

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव में बिहार के दिग्गज नेता लालू यादव, नीतीश कुमार और रामविलास पासवान भी अपना दम-खम दिखाने की तैयारी में हैं. इन सबकी तैयारी है देश की राजधानी दिल्ली में अपनी धाक जमाने की.
लेकिन, सवाल है कि बिहार के सभी बड़े नेता दिल्ली में दस्तक देने की तैयारी क्यों कर रहे हैं. क्या दिल्ली के भीतर इनका कोई जनाधार है या फिर महज रस्मअदायगी के लिए ही चुनाव लड़ रहे हैं.
हकीकत तो यही है कि दिल्ली की आबादी में लगभग 30 से 40 लाख तक बिहारी और पूर्वांचल के मतदाताओं की तादाद है. इन सभी मतदाताओं को अलग-अलग दलों की तरफ से वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल भी किया जाता है.
लेकिन, पिछले विधानसभा चुनाव के वक्त बिहार और पूर्वांचल के मतदाताओं ने आप के नेता अरविंद केजरीवाल को एकतरफा समर्थन देकर दिल्ली के तख्त पर बैठा दिया था. इसके बाद से ही बिहार और पूर्वांचल के बडे नेता दिल्ली में अपनी जमीन तलाशने में लग गए हैं.
लालू और लालू के लाल दिलाएंगे दिल्ली में जीत
आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव भी बिहार में सत्ता में आने के बाद अब दिल्ली में अपनी हाजिरी लगाने की तैयारी में हैं. आरजेडी की नजर बुराड़ी, किराड़ी और पूर्वी दिल्ली के उन क्षेत्रों पर है जहां बिहारी मतदाताओं की तादाद सबसे ज्यादा है.
बिहार में दस साल का वनवास खत्म होने के बाद लालू यादव अब फिर से अपने पुराने अंदाज में नजर आ रहे हैं. लालू अपने इसी अंदाज की बदौलत एमसीडी चुनाव में अपनी पार्टी को मजबूत करने की कोशिश करेंगे.
आरजेडी के प्रधान महासचिव क़मर आलम ने फर्स्टपोस्ट से बातचीत में बताया कि आरजेडी एमसीडी में करीब 100 सीटों पर अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी. कमर आलम के मुताबिक, लालू यादव के बेटे और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे. जबकि, पार्टी सुप्रीमो लालू यादव भी उन इलाकों में अपना दमखम दिखा सकते हैं जहां पार्टी की उम्मीदवारी मजबूत होगी.
नीतीश की भी दिल्ली में धमक देने की तैयारी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिल्ली में जेडीयू की जमीन को मजबूत करने के लिए दो रैली करने वाले हैं. अगले 9 अप्रैल को उत्तरी और दक्षिण दिल्ली में एक-एक रैली के जरिए नीतीश कुमार दिल्ली के भीतर एमसीडी चुनाव में पार्टी की तैयारियों को रफ्तार देंगे.

Leave a Reply

Top