You are here
Home > breaking > एमसीडी चुनाव 2017: कैप्टन बचाएंगे दिल्ली में कांग्रेस की साख़!

एमसीडी चुनाव 2017: कैप्टन बचाएंगे दिल्ली में कांग्रेस की साख़!

दिल्ली एमसीडी चुनाव में कांग्रेस पार्टी आज से ही पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को चुनाव प्रचार में उतारने जा रही है. कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली के सुभाष नगर इलाके से चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे. हाल ही में संपन्न हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में अमरिंदर सिंह कांग्रेस पार्टी की जीत के नायक रहे हैं.
दिल्ली का एमसीडी चुनाव कांग्रेस के लिए कितना अहम होता जा रहा है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की और अपने स्टार प्रचारक को आज से ही मैदान में उतार दिया.
बीजेपी और आप पार्टी को पटखनी देने के लिए कांग्रेस ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उतार कर पंजाबी और सिख वोटों पर एक बड़ा दांव अाजमाया है.
अमरिंदर सिंह दिल्ली के सुभाष नगर से एमसीडी चुनाव का आगाज करने जा रहे हैं. एमसीडी चुनाव में अमरिंदर सिंह ऐसे पहले बाहरी स्टार प्रचारक होंगे जिनको किसी भी राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक से पहले उतारा गया हो.
अमरिंदर सिंह को दिल्ली के पंजाबी बहुल इलाके में उतार कर कांग्रेस आप के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश करेगी. दिल्ली के सुभाष नगर इलाके में ज्यादातर लोग पंजाबी मूल के हैं. कांग्रेस ने इसी बात को ध्यान में रख कर अमरिंदर सिंह को उतारा है.
23 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस हर वह हथकंडा अपना रही है जिससे पार्टी की साख फिर से कायम हो सके. पंजाब चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया था.
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में अप्रैल महीने में 10 से ज्यादा रोड शो और लगभग 20 जनसभाओं को संबोधित करने वाले हैं. कांग्रेस पार्टी अमरिंदर सिंह के जरिए सरदार वोटरों को एक बार फिर से कांग्रेस के साथ जोड़ने की कोशिश करेगी.
दिल्ली में पंजाबी और सिख वोटरों की अच्छी-खासी तादाद है. पश्चिमी दिल्ली के हरि नगर, तिलक नगर, राजौरी गार्डेन, मोती नगर और नई दिल्ली के करोलबाग, राजेंद्र नगर पटेल नगर समेत कई इलाकों में पंजाबी और सिख वोटरों की अच्छी खासी तादाद है.

पंजाब के नवनियुक्त मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाल ही में कई ऐसे फैसले लिए हैं जिसकी काफी तारीफ हो रही है. कैप्टन अमरिंदर अपने पहली कैबिनेट में लिए फैसले को दिल्ली की पंजाबी और सिख समुदाय के लोगों को बताएंगे.
पंजाब सरकार द्वारा पहली कैबिनेट में 120 फैसले लिए गए थे. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि दिल्ली एमसीडी चुनाव में इसका प्रचार किया जाएगा. कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पंजाब में किसानों के कर्ज माफी से लेकर नशाबंदी पर लिए गए फैसलों को प्रचारित किया जाएगा.
एक तरफ कांग्रेस अमरिंदर सिंह को मैदान में उतारने जा रही है तो दूसरी तरफ पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन पर आरोप लगा रहे हैं कि वे कर्मठ कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने अभी तक एक भी उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं. उम्मीद की जा रही है कि 30 मार्च को ही पार्टी कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान कर देगी.

Leave a Reply

Top