You are here
Home > NEWS > Living Ayur Yog Yatra :Yoga lover’s ने 14वी कार्यशाला का आयोजन किया

Living Ayur Yog Yatra :Yoga lover’s ने 14वी कार्यशाला का आयोजन किया

अंतरराष्ट्रीय योग गुरु सुनील सिंह जी के सानिध्य में  8.4.2018 को आर्य समाज मंदिर लाजपत नगर के प्रांगण में कार्यशाला का आयोजन श्री अनिल कौल और महेश केसर के संरक्षण में आयोजित की गई।

कार्यशाला का शुभारंभ ॐ की ध्वनि और गायत्री मंत्र के साथ योगिनी मंजू और योगिनी करुणा सिंह ने मंच का कार्यभार बड़ी ही कुशलता से संभाला।

इस कार्यशाला की प्रथम वक्ता dr sujata  panda जी ने प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के द्वारा living ayur yog को समझया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार प्राकृतिक के पांच तत्वों( अग्नि ,जल,आकाश ,वायु एवं पृथ्वी) के द्वारा मनुष्य खुद को स्वस्थ्य रख सकता हैं साथ ही साथ रोग के होने का कारण और उनके निवारण बताए एवं प्राकृतिक चिकित्सा के कुछ मूलभूत सिद्धांत बताए।
*.सभी रोग एक ,उनके कारण एक,उनकी चिकित्सा भी एक।
*.रोग के कारण किटाणु नहीं।
*तीव्र रोग शत्रु नही मित्र होते हैं।
*प्राकृतिक चिकित्सा में दबे रोग उभरते हैं।
*चिकित्सा रोग की नही अपितु रोगी के पूरे शरीर की होती हैं।

इस कार्यशाला के दूसरे वक्ता सुनील आर्य जी थे,जो कि आयुर्वेदाचार्य हैं।सुनील आर्य ने बताया कि आयुर्वेद में तेरह प्रकार की अग्नि होती हैं। तेरह में से जठराग्नि को प्रमुख बताया है। हमारी दिनचर्या किस प्रकार की होनी चाहिए, यह बताए हुए, बोले सुबह ब्रह्मुर्हत में उठना और 1/2 लीटर से 1 लीटर पानी पीकर शौच आदि प्रकिया जाना ,रात को जल्दी सोना बताया ।साथ मे ये भी बताया कि भोजन किस प्रकार का होना चाहिए? उन्होंने बताया कि सुबह का भोजन राजा की तरह दोपहर का भोजन रानी की तरह और रात का भिखारी की तरह खाने की सलाह दी।

हमारे तीसरे वक्ता सुनील गौतम जी थे जो कि योगाचार्य हैं इन्होंने योग के कुछ व्ययाम बताए एवं सभी लोगों से कराए ,योग का महत्व बताते हुए, कुछ सूक्ष्म व्ययाम कराए जिसमे उन्होंने (गर्दन, कन्धे ,बाजू, कमर ) आदि के अभ्यास थे और महाप्रण ध्वनि का अभ्यास कराया।

कार्यशाला के अंत मे सभी वक्ताओं को समानित किया गया। इस कार्यशाला में लगभग 60-70 व्यक्तियों ने भाग लिया ,जिसमे सभी आयु के व्यक्ति विदयमान थे।
इस कार्यशाला में आए Mr Harpreet singh ने अपना इस कार्यशाला का अनुभव सभी के साथ बाटते हुए। yoga lover’s की प्रशंसा की, साथ मे पूरी टीम का उत्साह बढ़या। एवं yoga lover’s की टीम को बधाई दी।

Yoga lover’s के सभी सदस्यों ने अपनी उपस्थिति देकर शोभा बढ़ाई।
Yoga lover’s का प्रयास प्रत्येक कार्यशाला में जनजागरण में विभिन प्रकार के रोगों से मुक्त हो स्वस्थ रखने की जागरूकता देना है।

Leave a Reply

Top