You are here
Home > NEWS > लैंगिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए GSMA की ‘कनेक्टेड महिला इनिशिएटिव’ में Jio हुई शामिल

लैंगिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए GSMA की ‘कनेक्टेड महिला इनिशिएटिव’ में Jio हुई शामिल

jio-woman

लैंगिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए GSMA की ‘कनेक्टेड महिला इनिशिएटिव’ में Jio हुई शामिल

नई दिल्ली, 15 जुलाई 2019:  दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क Jio ने भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता को बढ़ाने और लैंगिक अंतर को पाटने के लिए GSMA के साथ हाथ मिलाया है। भारत में GSMA ने जियो के साथ मिल कर कनेक्टेड महिला इनिशिएटिव शुरू किया। महिलाएं ज्यादा से ज्यादा डिजिटल दुनिया से जुड़ें इसके लिए  Jio और GSMA मिल कर काम करेंगे।

हाल ही में मोबाइल और इंटरनेट तकनीकों को अपनाने से लोगों के जीवन में बदलाव आया है। हालाँकि, भारत में मोबाइल अपनाने में लिंग अंतर बहुत ज्यादा दिखाई देता है। अपने लान्च के बाद से ही Jio एकसमान अवसर प्रदान करने और लैंगिक अंतर को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कनेक्टेड वुमन इनिशिएटिव के एक भाग के रूप में, GSMA मोबाइल ऑपरेटरों और उनके सहयोगियों के साथ वैश्विक रूप से उन अड़चनों को दूर करने के लिए काम करता है जो महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोड़ने में बाधक साबित हो रही हैं।  GSMA और टेलीकॉम सेवा प्रदाता मिलकर महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक लाभ दे सकते हैं और अनगिनत महिलाओं के जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

रिलायंस जियो इफोकॉम लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने Jio के डिजिटल समावेश पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में बात करते हुए कहा, “पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से और उल्लेखनीय रहा है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और सूचना और शिक्षा की बढ़ती पहुंच के साथ जीवन को बदलने, वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और जीवन में सुधार को बढ़ाने वाली सेवाएं और रोजगार के अवसर प्रदान करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। यही कारण है कि Jio में इसकी परिकल्पना की गई थी और हम सभी भारतीयों के इस सपने को सच करने के लिए प्रतिबद्ध है। ”

भारत का अपना स्मार्टफोन, JioPhone, डिजिटल समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है, जिसने डिजिटल लाइफ के दायरे में पहली बार कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को शामिल किया है। जियोफोन 501 रुपये (लगभग $ 7) की कीमत पर उपलब्ध है। अनलिमिटिड वायस  और डेटा सेवाओं के लिए ग्राहक को 49 रुपये प्रति माह ($ 1 से कम) की कीमत चुकानी होती है। JioPhone अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल सेवाओं से जोड़ रहा है।

Jio ने देश में लाखों महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए कई सरकारी योजनाओं में भी भागीदारी की है।

Top