You are here
Home > NEWS > उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल: लॉकडाउन में जियो को छोड़ सभी दिग्गजों ने ग्राहक गवाएं

उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल: लॉकडाउन में जियो को छोड़ सभी दिग्गजों ने ग्राहक गवाएं


• लॉकडाउन (मार्च से मई) में 3 लाख 73 हजार नए ग्राहक जोड़ जियो बना अव्वल
• 14.36 लाख मोबाइल ग्राहक कम हुए उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में
• वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल से छिटके 18 लाख से अधिक ग्राहक

मेरठ, 27 अगस्त 20: दूरसंचार क्षेत्र के लिए लॉकडाउन बुरी खबर ले कर आया है। लॉकडाउन में मार्च और मई माह के दौरान उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में 14 लाख 36 हजार से अधिक मोबाइल फोन ग्राहकों ने अपने सिम बंद कर दिए। दिग्गज कंपनियों में केवल रिलायंस जियो ही ऐसी कंपनी रही जिसने लॉकडाउन में 3 लाख से 73 हजार नए ग्राहक जोड़े। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार मई माह के अंत तक उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में रिलायंस जियो से करीब 2 करोड़ ग्राहक जुड़ चुके थे।

लॉकडाउन में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल को भारी झटका लगा है। ट्राई द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मार्च से मई माह के बीच में दोनो कंपनियों के हाथों से 18 लाख से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं। बीएसएनएल पर लॉकडाउन का सीमित असर ही दिखाई दिया। उसकी उपभोक्ता संख्या में मार्च से मई महीने के बीच 139 ग्राहकों का इजाफा हुआ।

मई महीने में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल से कुल मिला कर करीब 5 लाख 70 हजार से अधिक उपभोक्ता छिटक गए। रिलायंस जियो ने मई महीने में भी बाजी मार ली। उसके नेटवर्क पर 31 हजार से अधिक नए ग्राहक इस अवधि में जुड़ गए। बीएसएनएल ने भी 10 हजार के करीब ग्राहक जोड़े।

उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए रिलायंस जियो ने सकल राजस्व (ग्रोस रेवेन्यू) के मामले में भी नंबर वन की पोजिशन हासिल कर ली है। ट्राई के हालिया जारी आंकड़ो के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी ने उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में 938 करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त किया है। वोडाफोन-आइडिया 764 करोड़ के राजस्व के साथ दूसरे और एयरटेल 678 करोड़ के साथ तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

Top