You are here
Home > NEWS > जेल अधीक्षक ने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के अभियान को दिया पूर्ण समर्थन

जेल अधीक्षक ने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के अभियान को दिया पूर्ण समर्थन

हिसार 20 जुलाई | अब जेल के बंदी भी मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के अभियान से जुडक़र पर्यावरण के अभियान में अपना योगदान देंगे। इसके लिए मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के संस्थापक स्वामी सहजानंद नाथ जेल अधीक्षक शमशेर सिंह दहिया से मिले जिन्होंने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के इस कदम को अत्यंत सराहनीय बताते हुए जेल प्रशासन का पूर्ण समर्थन इस मुहिम को देने की बात कही। वहीं जब स्वामी सहजानंद नाथ उनके सामने जेल के बंदियों से मिशन ग्रीन के लिए गमले बनवाने व उसका मानदेय मिशन द्वारा दिए जाने का प्रस्ताव रखा तो जेल अधीक्षक शमशेर सिंह दहिया ने इसे सहर्ष स्वीकार किया जिसका एमओयू भी जेल प्रशासन के साथ साईन हुआ।

इस मौके पर जेल अधीक्षक शमशेर सिंह दहिया ने कहा कि स्वामी सहजानंद नाथ का जेल के बंदियों से इस मुहिम को जोडऩे का प्रस्ताव काफी सराहनीय है। इससे कैदियों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता तो पैदा होगी ही बल्कि व सामाजिक रूप से भी इस मुहिम से जुड़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि आज हमारी पृथ्वी व प्रकृति की जो दशा है वह किसी से छिपी नहीं है। प्राकृतिक आपदाएं धीरे-धीरे भयंकर रूप लेती जा रही हैं जो हमारी पर्यावरण व प्रकृति के प्रति अनदेखी का सबूत हैं। इसलिए हमें समय रहते पर्यावरण के प्रति जागरुक होकर अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हमारी धरती को हरा-भरा व प्रदूषण मुक्त बनाना होगा जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। हम मिशन ग्रीन फाऊंडेशन की मुहिम को पूरा समर्थन देते हुए इसके साथ जुड़ रहे हैं और अधिक से अधिक लोग पर्यावरण इससे जुडक़र पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।

स्वामी सहजानंद नाथ ने जेल अधीक्षक का उनकी मुहिम से जुडऩे व उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि पर्यावरण को बचाना व सहेजना किसी की निजी जिम्मेवारी नहीं है बल्कि इसके लिए हमें बड़े स्तर पर सामुहिक प्रयास करने होंगे। समाज के प्रतिष्ठित व बुद्धिजीवी लोग इस मुहिम से जुड़ेंगे तो आम लोगों में भी इसके प्रति जागरुकता होगी। उन्होंने कहा कि आज हमारी धरती व प्रकृति हर तरह से उपेक्षा का शिकार है हमें पर्यावरण की ओर हर हाल में ध्यान देना होगा जिसका मुख्य उपाय अधिक से अधिक पेड़ लगाना है। उन्होंने कहा कि जेल के बंदी इस मुहिम से जुड़ रहे हैं इस बात की उन्हे बेहद खुशी है जितना अधिक इस मुहिम से लोग जुड़ेंगे उतना ही यह अभियान सफल होगा। उन्होंने सभी लोगों से आह्वान किया कि वे पेड़-पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा भरा रखें व पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें।

Leave a Reply

Top