You are here
Home > breaking > सोमवार को जाटों के संसद घेराव को लेकर दिल्ली में निषेधाज्ञा, आंदोलनकारियों के प्रवेश पर आज से ही रोक

सोमवार को जाटों के संसद घेराव को लेकर दिल्ली में निषेधाज्ञा, आंदोलनकारियों के प्रवेश पर आज से ही रोक

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सोमवार को संसद का घेराव करने जा रहे जाट समुदाय के सदस्यों को रोकने के लिए दिल्ली में निषेधाज्ञा लगाने का निर्णय किया है और इस वजह से आज से दिल्ली में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित हो जाएगा.

दिल्ली पुलिस ने आंदोलनकारियों को रोकने के लिए आज से राष्ट्रीय राजधानी में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का और सोमवार को लुटियंस दिल्ली में सख्त निगरानी रखने का निर्णय किया है.

अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एआईजेएएसएस) ने अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ससंद का घेराव करने और राजमार्गों को अवरुद्ध करते हुए दिल्ली सीमा पर धरना देने का आह्वान किया है.

आपको बता दें कि सोमवार को जाट, आरक्षण के मसले पर दिल्ली में आंदोलन करने वाले हैं, लेकिन यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े इससे निपटने के लिए पुलिस ने कई अहम फैसले किए हैं. इसमें मेट्रो भी शामिल है. आंदोलन के चलते पूरी दिल्ली में 3 स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके तहत कई इलाकों में आज ही धारा 144 लागू कर दी जाएगी. साथ ही दिल्ली पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स की 110 कंपनियां दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर तैनात रहेंगी.

ट्रैक्टर-ट्रॉली और आंदोलन संबंधित किसी भी वाहन को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. नई दिल्ली इलाके और पूरे लुटियन जोन में भी ट्रैफिक के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं. यहां सिर्फ वही लोग अपनी गाड़ियां ले जा सकेंगे जो इन इलाकों में रहते हैं या फिर जिनके पास यहां जाने की कोई ठोस वजह हो, आपातकालीन वाहनों पर कोई पाबंदी नहीं है.साथ ही जिन छात्रों की परीक्षा है, उन्हें आईडी कार्ड देखकर जाने दिया जाएगा.

नई दिल्ली आने वाली तमाम सड़कें 19 मार्च की रात 8 बजे से बंद हो जाएंगी. इसके अलावा दिल्ली के बाहर के सभी मेट्रो स्टेशन को आज रात 11:30 बजे से बंद कर दिया जाएगा. साथ ही नई दिल्ली के आसपास के इलाकों के स्टेशन रात 8 बजे ही बंद हो जाएंगे और इन्हें दिल्ली पुलिस के अगले आदेश के बाद ही खोला जाएगा.

जो मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे, उनमें राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंबा मार्ग, आर के आश्रम मार्ग, प्रगति मैदान, खान मार्किट, शिवाजी स्टेडियम और मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. इनके अलावा सोमवार को जिन रुट पर मेट्रो नहीं चलेगी. उनमें गुरु द्रोणाचार्य से हुड्डा सिटी सेंटर रूट, कौशांबी से वैशाली रूट, अशोक नगर से नोएडा सिटी सेंटर सराय से एस्कॉर्ट मुजेसर शामिल हैं.

इधर जाट आंदोलन के चलते हरियाणा में हाई अलर्ट है. स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने सेना बुलायी है. साथ ही दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि जाट आंदोलन और ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी को ध्यान में रखकर ही बाहर निकलें. वहीं प्रदर्शनकारियों से भी अपील की गई है कि वो किसी भी तरह का कानून न तोड़ें.

Leave a Reply

Top