You are here
Home > NEWS > हर्षिल में 2nd महार रेजिमेंट भारतीय सेना के जवानों ने भी बृक्षारोपण में हिस्सा लियस।।

हर्षिल में 2nd महार रेजिमेंट भारतीय सेना के जवानों ने भी बृक्षारोपण में हिस्सा लियस।।

आज 29 जुलाई को समुद्रतल से 3140 मीटर की ऊंचाई पर मा गँगा के उद्गम गंगोत्री में  गंगा विचार मंच के साथ वन विभाग उत्तरकाशी व स्थानीय जनप्रतिनिधियों व गंगोत्री मंदिर समिति के लोगो के साथ देवदार के पेड़ों का बृक्षारोपण किया गया।।

दरअसल गँगा संरक्षण मंत्रालय के नमामि गंगे प्रोग्राम के तहत गँगा नदी व उसकी सहायक नदियों को प्रदूषण मुक्त करने व निर्मल बनाए रखने के लिये अन्य कार्यों के अलावा इन सदानीरा नदियों के किनारों, तटों व इन नदियों से लगे क्षेत्रों व इलाकों में सरकार ने बृहद बृक्षारोपण की कार्ययोजना बनाई है, जिसके लिए वन विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है व इस पुनीत कार्य को सम्पन्न व सफल बनाने के लिए गँगा विचार मंच व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं , नेहरू युवा केंद्र व जिला प्रशासन के लोगो को शामिल किया जा रहा है।।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार के गँगा संरक्षण मंत्रालय ने नमामि गंगे प्रोग्राम के तहत गंगोत्री से लेकर पश्चिम बंगाल तक गँगा व इसकी कि 11 सहायक नदियों के किनारे 25जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक गँगा बृक्षारोपण सप्ताह का आयोजन किया गया है,,,इस सप्ताह देश के गँगा के बहाव वाले पांच राज्यों, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल तक गँगा व इसकी 11 सहायक नदियों के किनारों पर 1 करोड़ पौढों का वृक्षारोपण करने का लक्ष्य है।।

आज 29 जुलाई को गँगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट के नेतृव में वन विभाग उत्तरकाशी के सहयोग से स्थानीय जनप्रतिनिधियों व गंगोत्री मंदिर समिति के लोगो के साथ गँगा के उद्गम गंगोत्री में पवित्र बृक्ष देवदार के 100 पेड़ों का बृक्षारोपण किया गया।।

इसी के साथ गंगोत्री से 25 किलोमीटर पहले हरषि में भी देवदार के 209 पेड़ों का बृक्षारोपण किया गया।। इस मौके पर  गँगा के उद्गम गंगोत्री 3140 मीटर के ऊंचाई के बाद हर्षिल में बी गँगा विचार मंच व उत्तरकाशी वन प्रभाग व टेहरी डैम, भूमि संरक्षण वुभाग के साथ हर्षिक कि प्रधान वासंती नेगी जी के अलावा कई जनप्रतिनिधियों ने पौधारोपण किया।।

गँगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट के साथउत्तरकाशी वन प्रभाग के dfo श्री संदीप कुमार टेहरी डैम वन प्रभाग 2 के DFO श्री बी के सिंह, भूमि संरक्षण वन प्रभाग के DFO विजयबहादुर गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेस सेमवाल, अशोक सेमवाल, दुर्गा प्रसाद सेमवाल, धर्मानंद, नावें सेमवाल, गँगा विचार मंच के जिला संयोजक जयप्रकाश भट्ट आदि मौजूद थे।। आज गँगा के उद्गम गंगोत्री में 200 देबदार के पेड़ लगाए गए।।

 

लोकेन्द्र सिंह बिष्ट
गंगोत्री।।।

Leave a Reply

Top