You are here
Home > NEWS > भारत ने 20 साल बाद फिर से जीता ‘निदाहास ट्रॉफी’

भारत ने 20 साल बाद फिर से जीता ‘निदाहास ट्रॉफी’

श्रीलंका में खेले जा रहे निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। भारत ने 20 साल बाद एक बार फिर से ये ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। पिछली बार भारत ने मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुवाई में 1998 में ये ट्रॉफी जीता था।

मैन ऑफ द मैच दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के के दम पर भारत ने रविवार को यहां सांस थाम देने वाले फाइनल में बांग्लादेश को चार विकेट से हराकर निदहास ट्राफी त्रिकोणीय टी20 ट्राफी जीती। भारत के सामने 167 रन का लक्ष्य था लेकिन उसे अंतिम दो ओवरों में 34 रन चाहिए थे।

ऐसे समय पर कार्तिक (आठ गेंदों पर 29 रन) ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने रूबैल हुसैन के पारी के 19वें ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 22 रन लिए। अब अंतिम छह गेंदों पर 12 रन की दरकार थी जो विजय शंकर (17) के आउट होने से अंतिम गेंद पर पांच रन पहुंच गया।

सौम्य सरकार की इस गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिलाई।

वाशिंगटन सुंदर बने मैन ऑफ द सीरिज

वाशिंगटन सुंदर को टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द सीरिज चुना गया। सुंदर ने इस टूर्नामेंट के 5 मैच में 5.7 की औसत से रन दिए साथ ही 8 विकेट लिए।

भारत ने छह विकेट पर 168 रन बनाए जिसमें कप्तान रोहित शर्मा की 46 गेंदों पर खेली गई 56 रन की पारी भी शामिल है। भारत की यह बांग्लादेश पर टी20 में लगातार आठवीं जीत है। इससे पहले बांग्लादेशी पारी शब्बीर रहमान के इर्द गिर्द घूमती रही।

रहमान ने 50 गेंद पर 77 रन बनाए और इस दौरान अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए जिससे बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर शुरुआती झटकों के बावजूद आठ विकेट पर 166 रन बनाने में सफल रहा।

भारत की रोमांचक पारी

भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने चौथे ओवर तक शानदार फार्म में चल रहे शिखर धवन (दस) और अनुभवी सुरेश रैना (शून्य) के विकेट गंवा दिए जिससे स्कोर दो विकेट 32 रन हो गया। रोहित ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद उन्होंने लांग आन पर हवा में लहराता में कैच दे दिया।

जब भारत को आखिरी 18 गेंदों पर 35 रन की दरकार थी तब विजय शंकर ने मुस्तफिजुर रहमान की चार गेंदें खाली जाने दी। इस ओवर में केवल एक रन बना और आखिरी गेंद पर पांडे भी कैच दे बैठे। इसके बाद कार्तिक ने दो ओवर में पूरे मैच का नक्शा बदल दिया।

Leave a Reply

Top