You are here
Home > breaking > ICC U19 WC: पाक के खिलाफ इस इंडियन ने ठोका शतक, KKR इस पर लगा चुकी है बड़ा दांव

ICC U19 WC: पाक के खिलाफ इस इंडियन ने ठोका शतक, KKR इस पर लगा चुकी है बड़ा दांव

ICC Under-19 World Cup के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने उपकप्तान शुभमन गिल की नाबाद 102 रनों की पारी की बदौलत पाकिस्तान को 203 रनों के बड़े अंतर से मात देकर फाइनल में जगह बना ली। अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड के फाइनल में भारत का मुकाबला 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा।

पाकिस्तान के खिलाफ मिली इस जीत के हीरो शुभमन गिल इस आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले भारतीय भी हैं।

शुभमन गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 94 गेंदों में 108.51 की स्ट्राइक रेट से 102 रनों की नाबाद पारी खेली। शुभमन ने अपनी पारी में 7 चौके भी लगाए। शुभमन को इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

इस वर्ल्ड कप में जमकर बरसाए हैं रन

शुभमन ने इस वर्ल्ड कप में जितने भी मैच खेले हैं, उनमें जमकर रन बरसाए हैं। वर्ल्ड कप के पहले मैच में शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 बॉल में 63 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में टीम इंडिया 100 रनों से जीती। पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ दूसरे मैच में शुभमन को बैटिंग का मौका नहीं मिला।

इसके बाद तीसरे मैच में उन्हें जिंबाब्वे के खिलाफ मौका मिला और उन्होंने शानदार 90 रनों की नाबाद पारी खेली। क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ एक बार फिर से शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 94 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली। इसके बाद सेमीफाइनल में शुभमन ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली।

आईपीएल में भी हुई पैसों की बारिश

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के उपकप्तान शुभमन गिल पर आईपीएल में जमकर पैसों की बारिश हुई। 20 लाख की बेस प्राइस वाले शुभमन पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने बड़ा दांव लगाया और 1.80 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया।

हाल ही में तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

शुभमन ने हाल ही में डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा था। यूथ वनडे यानि अंडर-19 क्रिकेट में वह दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रनों के स्कोर में अपना औसत 100 से ऊपर का कर लिया है। डॉन ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए थे।

शुभमन गिल अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रन बनाने के बाद यूथ वनडे में अपना औसत 101.60 का कर लिया है। शुभमन गिल ने 13 यूथ वनडे की 13 पारियों में 1000 रन पूरे किए हैं। उनसे पहले टेस्ट की 13 पारियों में हजार रन पूरे करने का कारनाम सर डॉन ब्रैडमैन ने किया था।

Leave a Reply

Top