You are here
Home > NEWS > आंधी के रूप में कुदरत का कहर, यूपी और राजस्थान में 70 से ज्यादा लोगों की मौत

आंधी के रूप में कुदरत का कहर, यूपी और राजस्थान में 70 से ज्यादा लोगों की मौत

जयपुर: बुधवार को आंधी के रूप में कुदरत ने कहर बरपाया। आंधी और बारिश से लोगों को राहत को मिली। कई जिंदगियां काल के गाल में समा गई। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में आंधी ने कहर बरपाया। लेकिन राजस्थान के बडे़ और छोटे शहर ज्यादा प्रभावित हुए। आंधी की वजह से यूपी मेंं जहां 40-50 लोगों की मौत हुई है, वहीं  राजस्थान में मृतकों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में बिजली के खंबे उखड़ गए हैं, जिससे बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। सड़कों पर पेड़ों के गिरने से यातायात भी प्रभावित हुआ है।

बुधवार शाम को राजस्थान, राजधानी दिल्ली और एनसीआर,उत्तर प्रदेश हरियाणा और आसपास के इलाकों में बारिश हुई है। बारिश से जहां आम लोगों को राहत मिली। लेकिन वहीं तेज हवाओं के चलते इससे आम जानजीवन भी प्रभावित हुआ । बुधवार शाम को पहले धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली में कई जगह पेड़ गिर गए और कई जगहों पर ट्रैफिक जाम हुआ था।

आंधी और बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। यूपी के राहत आयुक्त संजय कुमार का कहना है कि प्रभावित लोगों को सरकारी मदद पहुंचाई जा रही है। नुकसान के बारे में आंकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगरा जनपद ज्यादा प्रभावित हुआ है।

आंधी और बारिश के कहर से आगरा के अलावा दूसरे जिले भी प्रभावित हैं। सहारनपुर और बिजनौर में आंधी-तूफान की वजह से एक शख्स और तीन बच्चियों की असमय मौत हो गई। इन दोनों जिलों में बिजली की आपूर्ति बहाल नहीं हुई है। जिला प्रशासन का कहना है कि जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति को बहाल कर दिया जाएगा।

यूपी में ही रामपुर जनपद भी प्रभावित है। पेड़ के नीचे दबकर महिला की मौत हो गई। इसके अलावा पूर्वांचल, मध्यांचल के कई इलाके आंधी और बारिश से प्रभावित रहे।

Leave a Reply

Top