You are here
Home > breaking > लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने 62 सीटों पर जमाया कब्ज़ा, BJP को मिली 10 सीट

लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने 62 सीटों पर जमाया कब्ज़ा, BJP को मिली 10 सीट

नई दिल्ली. लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने 95 सीटों में से 62 सीटों पर अपना कब्ज़ा जमाया है. वहीं बीजेपी को केवल 10 सीट मिली है जबिक शिरोमणि अकाली दल को महज़ 11 सीट मिली है. आम आदमी पार्टी (आप) को एक बार फिर से पंजाब में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. उन्हें केवल 1 सीट मिली है. जबकि लोक इंसाफ़ पार्टी को 7 सीटें मिली है. वहीं 4 निर्दलय उम्मीदवार ने भी अपनी जीत पक्की की है. निश्चय ही कांग्रेस के लिए यह जीत काफी मायने रखता है. पंजाब एकमात्र ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस मोदी लहर को शिकस्त देते हुए सत्ता हासिल करने में कामयाबी पाई है.

बता दें कि लुधियाना नगर निगम के 95 वार्ड्स पर 24 फरवरी को वोटिंग हुई थी। इस चुनाव में 494 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। अकाली दल और बीजेपी ने मिलकर क्रमश: 48-47 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, वहीं एलआईपी और आप ने मिलकर 56-39 प्रत्याशी उतारे थे। चुनाव के दिन लुधियाना में विभिन्न स्थानों पर विपक्ष और सत्ताधारी नेताओं के बीच संघर्ष होने की खबर भी सामने आई थी। वार्ड नंबर 44 के पोलिंग बूथ 2 और 3 में बोगस वोटिंग के कारण सोमवार को दोबारा चुनाव हुए थे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 24 फरवरी को करीब 60 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था।

लुधियाना नगर निगम के तहत करीब 10 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं। इनमें 5 लाख 67 हजार पुरुष, 4 लाख 28 हजार महिलाएं और 23 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इससे पहले साल 2012 में लुधियाना नगर निगम का चुनाव हुआ था। उस वक्त वार्डों की संख्या 75 थी। अकाली और बीजेपी ने मिलकर यह चुनाव लड़ा था और 39 सीटें जीती थीं, वहीं कांग्रेस के हिस्से में 12 वार्ड्स आए थे। इस बार वार्ड्स की संख्या 75 से बढ़कर 95 हो गई। इस चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। वह इस जीत का जश्न मना रहे हैं।

Leave a Reply

Top