You are here
Home > breaking > गुजरात पालिका चुनाव में अबतक भाजपा 47 सीटें जीती, पिछली बार से 12 कम

गुजरात पालिका चुनाव में अबतक भाजपा 47 सीटें जीती, पिछली बार से 12 कम

अहमदाबाद :  गुजरात में 74 नगरपालिका चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. फिलहाल रुझानों में भाजपा आगे चल रही है जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. शाम पांच बजे तक गुजरात पालिका चुनाव में भाजपा 75 में 47 सीटों पर जीत दर्ज कराने में सफल रही है, वहीं कांग्रेस ने 16 सीटों पर कब्जा किया है. गुजरात में पिछले चुनाव में भाजपा ने 59 सीटें हासिल की थी. यानी इस बार उसका आंकड़ा पिछले चुनावों से कम नजर आ रहा है.

दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला चुनाव है जिसके लिए 17 फरवरी को वोट डाले गये थे. निकाय चुनाव में भाजपा की ओर से 1934 और कांग्रेस के 1783 उम्मीदवार मैदान में थे. 1793 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव में किस्मत आजमाया था.

दोपहर पौन तीन बजे तक भाजपा 43 सीटों पर कब्जा जमाते हुए नजर आ रही थी जबकि कांग्रेस को 27 सीटें मिलती दिख रही थी. वहीं चार सीट अन्य के खाते में गयी हैं. नरेंद्र मोदी के गृह जिले वडनगर में भाजपा की जीत हुई है. सीएम विजय रूपाणी के चुनाव क्षेत्र राजकोट में भी भाजपा को जीत मिली.

पिछले चुनाव में 74 में से 60 नगरपालिका पर भाजपा का कब्जा था. यहां चर्चा कर दें कि गुजरात की 75 नगरपालिका के लिए चुनाव होना था, लेकिन एक नगरपालिका में निर्विरोध उम्मीदवार चुना गया. अमरेली जिले की जाफराबाद सीट पर भाजपा प्रत्याशी बिना मतदान के विजयी घोषित किये जा चुके हैं. उनके खिलाफ किसी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा था.

आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद निकाय के लिए 17 फरवरी को 74 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1400 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण मतदान हुए थे. दाहोद में सबसे ज्यादा 76.67 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं राजकोट की बता करें तो यहां सबसे कम 50.17 प्रतिशत मतदान हुआ था.

Leave a Reply

Top