You are here
Home > NEWS > गृहमंत्री ने कहा नोएडा की महागुन सोसायटी पर हमला चिंताजनक, जांच का आश्वासन दिया

गृहमंत्री ने कहा नोएडा की महागुन सोसायटी पर हमला चिंताजनक, जांच का आश्वासन दिया

 

गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने  नोएडा सेक्टर 78 की महागुन मॉडर्न सोसायटी पर हुए बांग्लादेशियों के हमले को चिंताजनक बताया है। उन्होंने इसकी गहराई से जांच करवाने का आश्वासन भी दिया है। ग्रुप ऑफ इंटेलेक्चुअल्स एंड एकेडेमिशियंस (जिआ) के पांच सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने आज इस विषय में श्री सिंह को अपने जांच दल की रिपोर्ट सौंपी। श्री सिंह ने कहा कि वो गृह सचिव से इस मामले में त्वरित कार्रवाई के लिए कहेंगे।

श्री सिंह ने जिआ के प्रयासों की सराहना की और उम्मीद जताई कि देश और समाज के सामने आने वाले ज्वलंत प्रश्नों पर जिआ के सदस्य सदैव सजग रहेंगे और सत्य के अन्वेषण में कभी कोई कोताही नहीं बरतेंगे।

ज्ञात हो कि 11 जुलाई, 2017 को सोसायटी पर हमले के तुरंत बाद जिआ का पांच सदस्यों का जांचदल घटना स्थल पर गया था और उसने पीड़ित परिवारों, सोसायटी प्रबंधन, डीएम, डीएसपी आदि से विस्तार से चर्चा की थी। इसके साथ ही जांचदल बांग्लादेशियों की कॉलोनी में भी गया। जांचदल ने पाया कि हमले में सोसायटी के लोगों के साथ काफी ज्यादती हुई और संपत्ति की तोड़-फोड़ भी हुई। यह हमला पूरी तरह सुनियोजित था, वरना तीन सौ लोगों की उग्र भीड़ रात ही रात में कैसे एकत्र हो जाती।

जांच दल ने पाया कि बांग्लादेशियों ने जिस जमीन पर झुग्गी झोपड़ी बनाई थी, उसपर अवैध तरीके से कब्जा किया गया था और उनके पहचानपत्र भी संदिग्ध थे। जिआ प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री से आग्रह किया कि वो इस बात की जांच करवाएं कि इतनी बड़ी तादाद में लोगों ने जमीन पर कब्जा कैसे कर लिया और साथ ही हमलावरों के पहचानपत्रों की भी बारीकी से जांच हो। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि बनाने की प्रक्रिया में बहुत सी कमियां हैं और यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि ये सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही जारी किए जाएं।

जिआ के जांच दल में श्रीमती ललिता निझावन, सुश्री सर्जना शर्मा, श्रीमती मोनिका अरोड़ा, श्रीमती मनीषा अग्रवाल और श्रीमती मानसी गुप्ता शामिल थीं। आज श्री सिंह से भेंट करने वाले प्रतिनिधिमंडल में भी यही सदस्य शामिल थे।

ग्रुप ऑफ इंटेलेक्चुअल्स एंड एकेडेमिशियंस (जिआ) भारत की जानी-मानी प्रबुद्ध महिलाओं का समूह है। यह महिलाओं से जुड़े विभन्न मुद्दों और समस्याओं पर विचार-विमर्श करता है और उनके सर्वांगींण विकास के लिए सदैव तत्पर रहता है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, पत्रकारिता, विधि, व्यापार आदि की नामचीन महिलाएं शामिल हैं।

Leave a Reply

Top