You are here
Home > breaking > अंतरराष्ट्रीय सर्वे : भारत के बाहर भी पीएम मोदी का जादू बरकरार, ट्रंप-शी को पछाड़ा

अंतरराष्ट्रीय सर्वे : भारत के बाहर भी पीएम मोदी का जादू बरकरार, ट्रंप-शी को पछाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने से पहले ही उनकी लोकप्रियता ने एक और रिकॉर्ड बना लिया है. एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में दुनिया के शीर्ष तीन नेताओं में पीएम मोदी ने जगह बनायी है. गैलप इंटरनैशनल ने 50 देशों में लोगों से पूछे गये विभिन्न सवालों के आधार पर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व नेताओं के सर्वेक्षण में तीसरे नंबर पर जगह दी है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों को पहले और जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल को इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर जगह दी गयी है. मैक्रों को 21, मर्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक सर्वे में प्राप्त हुए हैं. गैलप के अनुसार, ‘इस सर्वेक्षण के लिए 53,769 लोगों का सर्वे कराया गया था. प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के माध्‍यम से यह सर्वे कराया गया है. सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया.

यह सर्वेक्षण ऐसे वक्त पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में शिरकत करने के लिए स्विट्जरलैंड जा रहे हैं. ऐसे में सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी और भारत के लिए उत्साहजनक बताया जा रहा है. सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के प्रेजिडेंट शी चिनफिंग, ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे जैसे दिग्गज नेताओं के ऊपर स्थान दी गयी है.

सर्वे से एक बात फिर साबित हो गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी चमक रही है. सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम मुहर लगाने का काम किया है. सर्वे में एक और चौंकाने वाला तथ्य यह सामने आया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 53% भारतीयों ने पसंद किया है. अमेरिका में 34 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में सर्वे में सकारात्मक विचार रखा है.

Leave a Reply

Top