You are here
Home > HOME > दिल्ली में शुरू होने जा रहा है चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय महासम्मेलन

दिल्ली में शुरू होने जा रहा है चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय महासम्मेलन

बोल बिंदास: आजकल देश तरह तरह के आंदोलनों में झुलस रहा है। दलित, जाट, पाटीदार, गुर्जर आंदोलन की आंच लगातार सुलग रही है। पर आपको बता दें, इनके अलावा भी कई मुद्दे हैं जिनसे देश जूझ रहा है, चाहे वो धर्म के नाम पर पाखंड का मुद्दा हो, पर्यावरण सुरक्षा की बात हो या कॉमन सिविल कोड। इन सबके साथ ही पारवारिक, सामाजिक और आध्यात्मिक मूल्यों में गिरावट भी चिंता का सबब है। इन गंभीर और ज्वलंत मुद्दों पर मंथन के लिए आर्य समाज देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित कर रहा है चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय महासम्मेलन।

25 से 28 अक्टूबर तक दिल्ली के रोहिणी में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे, जबकि 28 अक्टूबर को महासम्मेलन का समापन देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया जाएगा।
इस महासम्मेलन के प्रमुख बिंदु है-
1. राष्ट्रपति कोविंद करेंगे अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन का उद्घाटन

2. 32 देशों के प्रतिनिधि आएंगे, 25 से 28 अक्टूबर तक चलेगा

3. कई केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री होंगे शामिल, राजनाथ करेंगे समापन

4. सामाजिक चेतना के लिए 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन

5. पाकिस्तान, बांग्लादेश से भी आएंगे प्रतिनिधि

सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के मुताबिक चार दिन तक चलने वाले इस महासम्मेलन में कई केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के राज्यपाल समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और योगगुरू स्वामी रामदेव भी शामिल होंगे। अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन में 32 देशों के लाखों आर्य समाजी जुटेंगे, इनमें खासतौर से पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले आर्य प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। विभिन्न विषयों पर व्याख्यान के साथ ही इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सामूहिक यज्ञ का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा जिसमें एक साथ 10 हजार लोग शामिल होंगे। महासम्मेलन में लेजर शो और नुक्कड़ नाटक के साथ ही मशहूर जादूगर अंधविश्वास के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम भी पेश करेंगे। महासम्मेलन में गोशाला और गुरुकुल की झांकिया प्रस्तुत की जाएंगी। महासम्मेन में वैदिक संस्कार कराने का भी इंतज़ाम किया गया है। अंतरराष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है जिसकी पूरी जानकारी वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन या देशभर में आर्य समाज के किसी भी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Top