You are here
Home > breaking > पिछले 24 घंटों से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत गंभीरः AIIMS

पिछले 24 घंटों से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत गंभीरः AIIMS

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य की हालत गंभीर बताई जा रही है। बता दें कि वह पिछले नौ सप्ताह से दिल्ली के एम्स में भर्ती हैं जहां उनका इलाज चल रहा है। पिछले चौबीस घंटे से उनका स्वास्थ्य और खराब हो गया है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का पिछले नौ हफ्ते से एम्स में इलाज चल रहा है। दुर्भाग्यवश पिछले चौबीस घंटे में उनकी स्थिति खराब हो गई  है, उनकी हालत गंभीर है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

वाजपेयी के स्वास्थ्य की खबर सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एम्स उनसे मिलने पहुंचे हैं।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सुरेश प्रभु, हर्ष वर्धन, जितेंद्र सिंह, अश्विनी कुमार भी वाजपेयी से मिलने के लिए एम्स पहुंच चुके हैं।

वाजपेयी 16 मई से 1 जून 1996 तथा फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। उनकी दूसरी छवि हिंदी के कवि, पत्रकार और प्रवक्ता के रुप में भी है।  उन्होंने लम्बे समय तक राष्ट्रधर्म, पाञ्चजन्य और वीर अर्जुन आदि राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत अनेक पत्र-पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया। वाजपेयी जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में रहे तो इन संगठन के वे अध्यक्ष (1968-1973) भी रहे।
उन्होंने अपना जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रूप में आजीवन अविवाहित रहने का संकल्प लेकर प्रारम्भ किया था और देश के सर्वोच्च पद पर पहुँचने तक उस संकल्प को पूरी निष्ठा से निभाया। वाजपेयी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री पद के 5 साल बिना किसी समस्या के पूरे किए। उन्होंने 24 दलों के गठबंधन से सरकार बनाई थी जिसमें 81 मंत्री थे। कभी किसी दल ने आनाकानी नहीं की। इससे उनकी नेतृत्व क्षमता का पता चलता है।
पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को भारत रत्न, डी लिट, श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार, पद्म विभूषण जैसे सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है।

Leave a Reply

Top