You are here
Home > breaking > प्रधानमंत्री कार्यालय के कमरा नंबर 242 में लगी आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने पाया काबू

प्रधानमंत्री कार्यालय के कमरा नंबर 242 में लगी आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने पाया काबू

नई दिल्ली : मंगलवार की सुबह साढे 3 बजे प्रधानमंत्री कार्यालय के कमरा नंबर 242 में के एसी में आग लग गई. आग PMO के दूसरी मंजिल पर मौजूद कमरा नंबर 242 में लगी. फायर अधिकारी के मुताबिक आग 3:35 बजे लगी थी. आग की शुरुआत कमरे में लगे एसी से लगनी शुरू हुई थी. उसके बाद कमरे में धुंआ भर गया. जिसके बाद सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी के इंस्पेक्टर ने दमकल विभाग को इस जानकारी दी थी. शुरुआती जानकारी के मुताबिक इस कमरे के एसी में आग लगी, जिसके बाद धुआं कमरे में भी भर गया. दमकल विभाग ने आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि इस आग में पीएमओ के किसी आधिकारिक दस्तावेजों में आग लगी है या नहीं ये जांच के बाद पता चलेगा.
अभी तक आग से हुए नुकसान का अभी तक अंदाजा नहीं लग पाया है. दिल्ली पुलिस ने भी मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाला. इस कमरे में क्या काम होता और कितना नुकसान हुआ इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आयी है. इससे पहले 20 मार्च 2016 को साउथ ब्लॉक के कमरे में आग लग गयी थी. हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ. साउथ ब्लॉक के परिसर में प्रधानमंत्री कार्यालय, रक्षा और विदेश मंत्रालय के कार्यालय हैं. पुलिस और अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि आज शाम करीब 5:55 बजे साउथ ब्लॉक के गेट नंबर-8 के पास उपरी भूतल में बने कमरा नंबर-31 में आग लगने की सूचना मिली. आग को बुझाने में अग्निशमन कर्मियों को करीब 20 मिनट का वक्त लगा.
वहीं इससे पहले 29 अप्रैल 2014 को प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात एक संयुक्त सचिव के कार्यालय में आग लगी थी. घटना की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की दस गाड़ियां मौके पर पहुंची. लेकिन तब तक आग पूरी तरह फैल चुकी थी. अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने करीब सवा घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया. इस घटना में कंप्यूटर, यूपीएस, फर्नीचर समेत महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए. नई दिल्ली के डीसीपी एसबीएस त्यागी के मुताबिक, शुरुआती जांच में आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है. पुलिस व पीएमओ द्वारा हर पहलुओं को देखते हुए जांच की जा रही है. पुलिस के मुताबिक, साउथ ब्लॉक के गेट नंबर पांच के पास कमरा नंबर-6 है. यह कमरा पीएमओ में तैनात संयुक्त निदेशक धीरज गुप्ता को मिला हुआ है.

Leave a Reply

Top