You are here
Home > NEWS > Facebook पर जल्द कर सकेंगे डेटिंग

Facebook पर जल्द कर सकेंगे डेटिंग

नई दिल्ली, 2 मई। सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने कैलिफोर्निया के सैन जोस शहर में होने वाले अपने सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कई बड़ी घोषणाएं की है। साथ ही, फेसबुक ने अपने डेटिंग ऐप से भी पर्दा उठाया है। जी हां, अब आप दूसरे डेटिंग ऐप्स की तरह फेसबुक पर भी डेटिंग का मजा ले पाएंगे। इस डेटिंग ऐप के जरिए फेसबुक मशहूर डेटिंग ऐप Tinder को कड़ी टक्कर देगा।

Facebook के चीफ एग्जिक्युटिव मार्क ज़करबर्ग ने मंगलवार को कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट अपने यूजर्स को रोमेंटिक रिलेशनशिप में मदद करेगी। ज़करबर्ग ने फेसबुक की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को संबोधित करते हुए कहा कि डेटिंग सर्विस ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ेगी। उन्होंने कहा, ”वर्तमान में 20 करोड़ लोगों ने फेसबुक पर खुद को ‘सिंगल’ करार दिया है, जिससे ऐसा लगता है कि कुछ करना चाहिए।”

Facebook रिश्तों की तलाश में करेगा मदद

उन्होंने कहा, ”यह फीचर लोगों को लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों की तलाश में मदद करेगा। ना कि सिर्फ एक-दो बार मिलने की ज़रिया। यह वैकल्पिक होगा और इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा।” हालांकि, उन्होंने लॉन्च की तारीख को लेकर कुछ नहीं कहा। ज़करबर्ग ने बताया कि आपके दोस्त आपकी डेटिंग प्रोफाइल को नहीं देख पाएंगे। यह डेटिंग सर्विस पूरी तरह से निजी होगी।

कंपनी ने एक अलग ब्लॉग पोस्ट में कहा, ”यह फीचर एनेबल होने पर वेब व ऐप पर इन्फो भेजेगा, जिसे आपने इस्तेमाल किया है। इसे डिलीट कर स्टोर की एबिलिटी को ऑफ करना होगा।” इस तरह यूज़र फेसबुक की सारी जानकारी व सर्च आदि को डिलीट कर पाएंगे और उन्हें कोई थर्ड पार्टी देखने में सक्षम नहीं होगी।

कैसा होगा Facebook का डेटिंग ऐप

चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर क्रिस कॉक्स ने डेटिंग ऐप्स को लेकर बताया कि यूजर इस फीचर को अपनी मर्जी से चुन सकते हैं और ये पूरी तरह से सुरक्षित होगा। इस घोषणा के दौरान एक डेमो प्रोफाइल दिखाया गया। कॉक्स ने जानकारी दी कि ये ऐप यूजर के फेसबुक प्रोफाइल से बिल्कुल हटकर होगा। इसमें यूजर के पहले नाम का ही इस्तेमाल किया जाएगा। यानी कि आपको इसमें अपने सरनेम को देने की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि ये प्रोफाइल सिर्फ उन यूजर्स को ही दिखाई देगी जो फेसबुक के डेटिंग फीचर का इस्तेमाल कर रहे होंगे। एक खास बात ये है कि ये प्रोफाइल फेसबुक न्यूज फीड पर नजर नहीं आएगी।

क्रिस कॉक्स ने आगे बताया, ‘जब कोई यूजर किसी डेट तक पहुंचने की कोशिश करेगा और दूसरी ओर से भी प्रतिक्रिया मिलेगी। तो ऐसे में दोनो यूजर मैसेज के जरिए जुड़ सकेंगे. ये चैट बॉक्स यूजर के मैसेंजर और व्हाट्सऐप प्रोफाइल से बिलकुल अलग होगा।’ यहां खास बात ये है कि जिस डेमो प्रोफाइल को फेसबुक ने अपने कॉन्फ्रेंस में दिखाया है वो काफी कुछ डेटिंग ऐप टिंडर से मिलता-जुलता है।

Leave a Reply

Top