You are here
Home > breaking > दिल्ली में स्वच्छ वायु के लिए प्रत्येक परिवार एक वृक्ष गोद ले – भारत भूषण

दिल्ली में स्वच्छ वायु के लिए प्रत्येक परिवार एक वृक्ष गोद ले – भारत भूषण

नई दिल्ली, 20 अगस्त. सेवा भारती दिल्ली प्रान्त द्वारा दिल्ली में 10 लाख वृक्ष लगाए जाने की योजना के अंतर्गत आज जापानी पार्क, रोहिणी, नई दिल्ली में 1500 वृक्ष लगाए गए. इस अभियान में अनेक सामाजिक संगठनों विशेषकर शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों के लिए कार्य कर रहे “सक्षम” से आए बच्चों व कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण कर, इन पौधों को पालने की शपथ ली.

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रान्त कार्यवाह श्री भारत भूषण ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली की जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ी है, इसके साथ कंस्ट्रक्शन भी बहुत हुआ है और यह सब दिल्ली की हरियाली को दांव पर रखते हुए हुआ है. जिस प्रकार दिल्ली के अन्दर प्रदूषण बढ़ रहा है, जलवायु संकट पैदा हुआ है, उससे लोगों को बचने के लिए हमें अधिकाधिक वृक्ष रोपने चाहिए. हम पर्यावरण के संकट से बच सकें और जलवायु को सुरक्षित रख सकें, इस बात को ध्यान रखते हुए सेवा भारती ने ये अभियान अपने हाथ में लिया.

प्रान्त कार्यवाह ने बताया कि हमने यह लक्ष्य रखा है कि हम दिल्ली में इस साल 10 लाख पेड़ लगाएंगे. और अगर सबके प्रयास से यह अभियान सफल हुआ तो लगता है कि अगले तीन-चार साल में जब यह पेड़ बड़े होंगे तो हमको दिल्ली के वातावरण के अन्दर एक अच्छा परिवर्तन देख पाएंगे. उन्होंने ध्यान दिलाया कि वृक्षारोपण के अभियान तो बहुत होते हैं, पेड़ भी बहुत लोग लगाते हैं, लेकिन बाद में उनका बचाया जाना, उनको पालना यह बहुत महत्वपूर्ण बात है. इसके लिए इस अभियान के अंतर्गत एक व्यवस्था बनाई है, जिसके लिए सभी सामाजिक संस्थाओं तथा दिल्ली के नागरिकों से मिलकर हमने निवेदन किया है कि एक परिवार एक वृक्ष को गोद ले. इसके अलावा हमने विद्यालयों में यह वृक्ष लगाए हैं. वहां भी एक विद्यार्थी एक पेड़ को गोद लेने को कहा है. वृक्षों के संरक्षण की भी अच्छी व्यवस्था करते हुए, सरकार के जितने निकाय हैं उनसे पौधों के लिए जल की अच्छी व्यवस्था करने का आग्रह किया है. सभी सरकारी निकायों ने भी इसमें बहुत सहयोग किया है. इस सारे संरक्षण के कार्य में बाद में पेड़ों को पालने के कार्यक्रम में एक परिवार एक पेड़ को गोद लेने को कहा गया है. श्री भारत ने कहा कि ऐसा लगता है की हम केवल पेड़ लगाएंगे नहीं, पेड़ अच्छी तरह पलेंगे भी, बढ़ेंगे भी. हमको विश्वास है कि हम दिल्ली को एक अच्छी स्वच्छ वायु हम देने में सफल हो पाएंगे.

 

इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल, रा.स्व.संघ दिल्ली प्रान्त के सह प्रचार प्रमुख अरुण अरोड़ा एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Leave a Reply

Top