You are here
Home > breaking > एकता बिष्ट का कमाल: दोनों मैचों में लिए 10 विकेट, बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

एकता बिष्ट का कमाल: दोनों मैचों में लिए 10 विकेट, बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

लेफ्ट आर्म स्पिनर एकता बिष्ट (18 रन पर पांच विकेट ) की अगुआई में गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने रविवार को पाकिस्तान को महिला विश्व कप क्रिकेट टूनार्मेंट में 95 रन से पीटकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। भारतीय महिला टीम ने इस जीत के साथ पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय पुरुष टीम को मिली हार का बदला भी चुका लिया। भारतीय टीम हालांकि 50 ओवर में नौ विकेट पर 169 रन के सामान्य स्कोर ही बना पाई लेकिन एकता बिष्ट की घातक गेंदबाजी से उसने पाकिस्तान को 38.1 ओवर में 74 रन पर ही ढेर कर दिया।
पाक के खिलाफ पिछले दो मैचों में 10 विकेट
एकता बिष्ट ने इसी साल फरवरी महीने में कोलंबो में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर मुकाबले में पाक के खिलाफ जबर्दस्त गेंदबाजी की थी। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। एकता की अगुवाई में टीम इंडिया ने पाक को सिर्फ 67 रनों पर समेट दिया। प्लेयर ऑफ द मैच एकता बिष्ट ने 10 ओवर में सात मेडन फेंकते हुए सिर्फ 8 रन देकर पांच विकेट चटकाए। यह एकता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने सिर्फ तीन विकेट खोकर इस मैच को आसानी से जीत लिया।

पहली बार 7 फरवरी 2013 में महिला वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एकता को मैच में मौका दिया गया। मगर 9 ओवर में 50 रन देकर एकता 1 ही विकेट ले सकी। रविवार को आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप में तीसरी बार एकता पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरी। यहां भी एकता का की फिरकी का जादू चला और अपने स्पेल के पहले 4 ओवर में 3 विकेट लेकर एकता ने पाक को बैकफुट में धकेल दिया। 10 ओवर में 18 रन देकर एकता ने दूसरी बार 5 विकेट पाकिस्तान के खिलाफ लिए। इसमें खास बात यह है कि पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को दोनों बार एकता ने एलबीडब्ल्यू आउट किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों में एकता ने कुल 29 ओवर डाले हैं, इसमें 9 ओवर मेडन हैं। एकता का इकोनॉमी रेट भी पाक के खिलाफ शानदार है। 2.62 प्रति ओवर के इकोनॉमी रेट से कुल 76 रन दिए हैं और 6.90 की एवरेज से 11 विकेट एकता ने लिए हैं। जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ एकता सबसे अधिक 13 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 विकेट ले चुकी हैं।
32 साल की एकता बिष्ट ने भारत की ओर से 43 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 68 विकेट लिए हैं। खास बात यह है कि उन्होंने करियर में दो बार पारी में पांच विकेट लिया है और दोनों बार यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ किया। अब तक कुल 3 मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ एकता 11 विकेट ले चुकी हैं।

संवाददाता, ऋषभ अरोड़ा

Leave a Reply

Top