You are here
Home > NEWS > हिमाचल: अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, तीन जिलों में स्कूल बंद

हिमाचल: अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, तीन जिलों में स्कूल बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते सूबे के तीन जिलों में सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी की घोषणा की गई है. हालांकि, मंडी में केवल पधर उपमंडल में ही स्कूल-शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, लेकिन चंबा और कांगड़ा में बारिश को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है.

कांगड़ा जिले में भारी बारिश स्कूलों के अलावा, जिले के सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे. कांगड़ा के डीसी संदीप कुमार ने यह आदेश जारी किए हैं.

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि कांगड़ा में लगातार जारी बारिश को देखते हुए यह फरमान दिया गया है. शुक्रवार को जिलाभर में सरकारी एवं निजी स्कूल, कॉलेज एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है. बच्चों की सुरक्षा को प्रशासन ने यह फ़ैसला लिया है.

उधर, इस दौरान कांगड़ा के स्वास्थ्य संस्थान खुले रहेंगे. उपायुक्त ने लोगों से किसी भी आपात स्थिति में आपात सेवा नंबर 1077 पर फोन करने की अपील की है. साथ ही कहा है कि लोग खड्डों एवं नदियों के किनारे न जाएं.

जानकारी के अनुसार, कांगड़ा में बीते गुरुवार से मूसलाधार बारिश हो रही है.मौसम विभाग केंद्र शिमला ने हिमाचल में 26 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया है. उधर, कांगड़ा में लैंडस्लाइड की वजह से बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर गिर गए हैं. बताया जा रहा है कि आधे धर्मशाला में इस समय ब्लैक आउट है.

एक सप्ताह में कांगड़ा में सबसे अधिक बारिश
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 21, 23 और 24 अगस्त को बारिश की चेतवानी दी थी. मौसम विभाग ने हालांकि, 26 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया है. बीते एक सप्ताह में प्रदेश में कांगडा में सबसे अधिक पानी बरसा है. यहां 188 एमएम बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 51 फीसदी ज्यादा है. इसके अलावा, चंबा में 74.9 एमएम, मंडी में 50.4 एमएम, सिरमौर में 48.5एमएम, हमीरपुर 41.9एमएम, ऊना में 32.9 एमएम और शिमला 26.3 एमएम बारिश दर्ज की है.

Leave a Reply

Top