You are here
Home > HOME > दिल्ली यूनिवर्सिटी में साल 2017 के लिेए दाखिलों की शुरूआत

दिल्ली यूनिवर्सिटी में साल 2017 के लिेए दाखिलों की शुरूआत

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिलों की शुरूआत

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 66000 सीटों के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरु हो चुके हैं। यूनिवर्सिटी ने अपने सभी प्रोग्राम के लिए ऐडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। मेरिट बेस्ड अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। एंट्रेंस के आधार पर होने वाले ऐडमिशन्स यानी सभी पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम, 8 अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम, एमफिल और पीएचडी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होंगे। पिछले साल की ही तरह इस साल भी डीयू में हर प्रोग्राम और हर कैटगिरी यानी स्पोर्ट्स, एक्स्ट्रा करिकुलर ऐक्टिविटी, पर्संस विद डिस्अबिलिटी, डिफेंस, कश्मीरी माइग्रेंट के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन ऐडमिशन प्रोसेस ही होगा।

जारी हो चुका है इन्फर्मेशन बुलेटिन

शनिवार को डीयू ने अपनी वेबसाइट में ऐकडेमिक सेशन 2017-18 के लिए ऐडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया। हालांकि, लास्ट डेट और कटऑफ की डेट अभी जारी नहीं की गई है। यूनिवर्सिटी ने पिछले हफ्ते रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को 22 दिन दिए थे। रजिस्ट्रार प्रो. तरुण दास के मुताबिक, वेबसाइट में इन्फर्मेशन बुलेटिन अपलोड कर दी गई है, जिसमें रजिस्ट्रेशन और ऐडमिशन प्रोसेस की जानकारी दी गई है । डीयू में यूजी के 61 कोर्सेज के लिए करीब 55000 सीटें हैं। 53 प्रोग्राम में मेरिट यानी कटऑफ के आधार पर ऐडमिशन होगा, 8 में एंट्रेंस के आधार पर ऐडमिशन होंगे।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू

पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम, 8 अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम, एमफिल, पीएचडी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होंगे। डीयू में पीजी के 70 प्रोग्राम के लिए 9500 से ज्यादा सीटें हैं।

पीजी लेट, यूजी 10 दिन पहले

इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऐडमिशन कमिटी ने कहा था कि पीजी समेत यूजी के लिए भी ऐडमिशन प्रोसेस अप्रैल में ही शुरू कर दिए जाएंगे, ताकि स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट, डॉक्युमेंट्स जमा करने में आसानी हो और 12वीं के रिजल्ट के पहले वो ये काम निपटा लें। मगर एक महीने पहले प्रोसेस शुरू नहीं हो पाया। दूसरी ओर, पीजी कोर्सेज के लिए पिछले साल 31 मई को रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, इस साल प्रोसेस 31 मई से शुरू हो रहा है। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले डीयू यूजी के लिए 10 दिन पहले ऐडमिशन प्रोसेस शुरू चुका है। 2016 में यूजी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जून से शुरू हुए थे।

ऑनलाइन एंट्रेंस पर डीयू प्रशासन ने पलटी मारी
पिछले साल तक जहाँ एंट्रेंस मैनुअल होता था, वहीं इस बार ऐडमिशन कमिटी का कहना है कि पीजी में ऑनलाइन एंट्रेंस होगा । एबीवीपी इसका विरोध कर रही थी और शनिवार को यूनिवर्सिटी ने इस बार भी एडमिशन ऑफ लाइन कराने का फैसला कियी है। एक्जाम सेन्टर भी 6 शहरो दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी, गोवाहाटी, नागपुर के अलावा साउथ में बैगलूरू या चेन्नई मे से एक शहर में बनाये जायेंगे.

यूनिवर्सिटी में इस सेशन के लिए ऐडमिशन प्रोसेस पिछले साल की तरह ही है, यूजी के लिए मेरिट बेस्ड ऐडमिशन प्रोसेस ही चलेगा। साल की शुरुआत में अटकलें थीं कि ऐडमिशन प्रोसेस एंट्रेंस बेस्ड होगा, जिसे अप्रैल में यूनिवर्सिटी ने खारिज किया था ।

संवाददाता,साक्षी दीक्षित

Leave a Reply

Top