You are here
Home > HOME > मजेंटा मेट्रो रेल लाइन से नोएडा से कालकाजी का सफर कर सकेंगे मात्र 19 मिनट में, अभी लगते हैं 52 मिनट

मजेंटा मेट्रो रेल लाइन से नोएडा से कालकाजी का सफर कर सकेंगे मात्र 19 मिनट में, अभी लगते हैं 52 मिनट

नयी दिल्ली | मात्र एक सप्ताह बाद दिल्ली-एनसीआर वाले नोएडा से कालकाजी तक का सफर मेट्रो ट्रेन से मात्र 19 मिनट में कर सकेंगे. अभी इस सफर में मेट्रो ट्रेन से 52 मिनट का समय लगता है और अगरी अपनी कार, बाइक या बस से जाना हो तो यह समय डेढ़  घंटे का हो सकता है. नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन से कालकाजी के सीधी मेट्रो रेल लाइन तैयार हो गयी है, जिसे मजेंटा  मेट्रो रेल लाइन नाम दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के दिन करेंगे. दिल्ली मेट्रो की नयी रेल लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट तक बिछाई गयी है. यह दिल्ली-एनसीआर वालों के साथ देश के अन्य हिस्सों से राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले लोगों के लिए बड़ी सौगात होगी.

इस समय दिल्ली मेट्रो से सफर करने के लिए बाटनिकल गार्डेन से कालिकाजी जाने वालों को ब्लू लाइन से मंडी हाउस जाना पड़ता है, फिर वहां से वाइलेट लाइन से कालिकाजी जाना पड़ता है. यानी यह सफर फिलहाल घुमावदार है. 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नयी मजेंटा रेल लाइन का उद्घाटन किये जाने के बाद इसे आम आदमी के लिए खोल दिया जायेगा और इसका व्यावसायिक उपयोग हो सकेगा.

बॉटनिकल गार्डेन से कालकाजी मंदिर के बीच इन दोनों स्टेशनों के अतिरिक्त ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआइसी मेट्रो स्टेशन पड़ेगा.

मजेंटा  मेट्रो रेल लाइन का निरीक्षण नवंबर महीने में मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर ने किया था और मेट्रो ट्रेन के परिचालन पर अपनी सहमति दी थी. दिल्ली मेट्रो अपने आधुनिकीकरण पर फोकस होकर काम कर रहा है और अगली पीढ़ी की मेट्रो ट्रेन को बिना ड्राइवर के चलाने पर भी काम चल रहा है. ऐसी ट्रेनें कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम से चलेंगी. संभावना है कि अगले दो-तीन सालों में ऐसी ट्रेनें चलने लगेंगी. इस तकनीक में 90 से 100 सेंकेड की फ्रिक्वेंशी में ट्रेनें चलने लगेंगी.

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा  रेल लाइन परियोजना कुल 38.23 किलोमीटर लंबी है, जिस पर बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट तक ट्रेन चलेंगी और नोएडा से गुड़गांव जाने वाले लोग हौजखास में मेट्रो ट्रेन बदलकर अपना सफर बहुत आसानी से पूरा कर सकेंगे. इस महत्वाकांक्षी मेट्रो रेल लाइन के पहले हिस्से का ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी 25 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे.

Leave a Reply

Top