You are here
Home > breaking > कोरोना से शिवाय नम: का जाप करेगा बचाव- डॉ चेन्ना केशव शास्त्री

कोरोना से शिवाय नम: का जाप करेगा बचाव- डॉ चेन्ना केशव शास्त्री

बोल बिंदास-विजयवाड़ा:- आज संपूर्ण विश्व चाइनीज कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहा है। विज्ञान अपनी पूरी ताकत इसका मुकाबला करने में लगा रहा है। लेकिन वहीं कुछ जानकार लोग ऐसे भी हैं जो वैदिक मंत्रों के माध्यम से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करके एस महामारी से लड़ने का प्रयास कर रहें हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति हैं विजयवाड़ा के रहने वाले डॉ चेन्ना केशव शास्त्री। डॉ शास्त्री वैदिक चिकित्सा में पी एच डी हैं। डॉ शास्त्री का कहना है कि हमारे वेद मंत्रों में इतनी ताकत है कि इनसे असाध्य से असाध्य रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। ऐसा ही है महा मृत्युजंय मंत्र। महामृत्युंजय मंत्र (“मृत्यु को जीतने वाला महान मंत्र”) जिसे त्रयंबकम मंत्र भी कहा जाता है, यजुर्वेद के रुद्र अध्याय में, भगवान शिव की स्तुति हेतु की गयी एक वन्दना है। इस मंत्र में शिव को ‘मृत्यु को जीतने वाला’ बताया गया है। यह गायत्री मंत्र के समकक्ष हिंदू धर्म का सबसे व्यापक रूप से जाना जाने वाला मंत्र है।

इस मंत्र के कई नाम और रूप हैं। इसे शिव के उग्र पहलू की ओर संकेत करते हुए रुद्र मंत्र कहा जाता है; शिव के तीन आँखों की ओर इशारा करते हुए त्रयंबकम मंत्र और इसे कभी कभी मृत-संजीवनी मंत्र के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कठोर तपस्या पूरी करने के बाद पुरातन ऋषि शुक्र को प्रदान की गई “जीवन बहाल” करने वाली विद्या का एक घटक है।

ऋषि-मुनियों ने महा मृत्युंजय मंत्र को वेद का ह्रदय कहा है। चिंतन और ध्यान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अनेक मंत्रों में गायत्री मंत्र के साथ इस मंत्र का सर्वोच्च स्थान है।

डॉ शास्त्री का कहना है कि अगर सुबह-शाम एक एक घंटा परिवार सहित शिवाय नम: का जाप किया जाये तो कोरोना से होने वाले खतरे का मुकाबला किया जा सकता है।

महामत्युंजय मंत्र-

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌।

उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्‌॥

https://www.youtube.com/watch?v=8W_OcxoCEso
Top