You are here
Home > NEWS > ई-कॉमर्स कंपनियों का महामुकाबला – कंज्यूमर्स को होगा बड़ा फायदा

ई-कॉमर्स कंपनियों का महामुकाबला – कंज्यूमर्स को होगा बड़ा फायदा

ई-कॉमर्स कंपनियों की सालाना फेस्टिव सेल आज से शुरू हो गयी है, जिसमें सबसे अधिक प्रॉडक्ट्स और मोस्ट एक्सक्लूसिव ऑफर्स के दावों के साथ भारी डिस्काउंट और कैशबैक दिए जा रहे हैं। इस सेल में ग्राहकों को कम दाम में सामान खरीदने का मौका मिलेगा। वहीं इंडस्ट्री ऐनालिस्टों का कहना है कि आने वाले हफ्तों में ऑनलाइन रीटेल कंपनियां 15,000 करोड़ रुपये के सामान बेच सकती हैं।

इस सेगमेंट में सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट है। उसने अपने अधिकारियों को प्रतिद्वंद्वी ऐमजॉन इंडिया के मुकाबले में 70-30 की बढ़त बनाने का लक्ष्य दिया है तो अमेरिकी कंपनी ने कहा है कि फ्लिपकार्ट को इस साल ‘ऐमजॉन’ से मुकाबला करना पड़ेगा। फेस्टिव सेल के इस महा-मुकाबले में अलीबाबा का पेटीएम मॉल, शॉपक्लूज और स्नैपडील जैसी कंपनियां भी शामिल होंगी।

फ्लिपकार्ट की सीनियर डायरेक्टर स्मृति रविचंद्रन ने कहा, ‘हमारे सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने ऐमजॉन की तुलना में 70-30 की बढ़त बनाने को कहा है।’ कंपनी ने पांच दिनों की सेल में 1.5 अरब डॉलर की बिक्री का लक्ष्य रखा है, जो पिछले साल से तीन गुना अधिक है। रेडसीयर कंसल्टिंग के मुताबिक, पिछले साल फ्लिपकार्ट ने फेस्टिव सेल सीजन में 43 पर्सेंट मार्केट पर कब्जा किया था, जबकि ऐमजॉन की बाजार हिस्सेदारी 32 पर्सेंट थी। ऑनलाइन फेस्टिव सेल की शुरुआत देश में फ्लिपकार्ट ने 2014 में ‘बिग बिलियन डे’ के साथ की थी।

पेमेंट इंडस्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री की बिक्री पिछले साल की फेस्टिव सेल से 50 पर्सेंट अधिक रह सकती है। पेमेंट कंपनी बिलडेस्क के डायरेक्टर एम एन श्रीनिवासु ने कहा, ‘बिक्री इस बार 15,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है।’ फेस्टिव सेल सीजन की शुरुआत फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेज और ऐमजॉन इंडिया के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल से होगी। देश में अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए लॉजिस्टिक्स कंपनियों ने भी अपना नेटवर्क बढ़ाया है।

ईकॉम एक्सप्रेस के सईओ टी ए कृष्णन ने बताया, ‘हमने पिछले 6 महीने में और 7,000 पिन कोड को नेटवर्क में जोड़ है।’ यह कंपनी कई ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ काम करती है। फेस्टिव सेल सीजन में डेली शिपमेंट के 50 लाख रहने का अनुमान है, जो पिछले साल 30 लाख था। फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज और उसके बाद कई दिनों तक रोजाना 12 लाख शिपमेंट की उम्मीद कर रही है। फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन दोनों ही डिलीवरी का समय घटाने पर ध्यान दे रही हैं। दोनो कम से कम इसे एक दिन घटाना चाहती हैं। फॉरेस्टर और रेडसीयर के ऐनालिस्टों का भी अनुमान है कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन इंडिया के मेन सेल डेज में ग्रॉस सेल्स 1.5-1.7 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है।

Leave a Reply

Top