You are here
Home > breaking > आॅटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों का जलवा

आॅटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों का जलवा

ग्रेटर नोएडा। यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के कॉन्सेप्ट फ्यूचनर एस. अनावरण और होंडा कार्स के नई अमेज, हुंडई मोटर इंडिया के नई इलीट आई 20 और मर्सिडीज बेंच के मेबैक एस. 650 की लांचिंग करने के साथ ही कारों और मोटरसाइकिलों का मेला 14वां आॅटो एक्सपो शुरू हो गया। आॅटो एक्सपो में करीब 28 बड़ी यात्री वाहन कंपनियां अपने मॉडल लाँच करेंगी। इसके अतिरिक्त दोपहिया वाहन निर्माताओं के अपने वाहनों के शोकेशिंग और लॉचिंग के साथ ही भारतीय आॅटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने की तैयारियों में लगी कंपनियां भी अपने वाहन प्रदर्शित कर रही है। इस एक्सपो की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को होगी। आम लोगों के लिए यह 09 से 14 फरवरी तक खुला रहेगा।

मारुति सुजुकी कॉन्सेपट ‘फ्यूचर एस’
देश की अग्रणी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने इसमें कॉन्सेपट ‘फ्यूचर एस’ का अनावरण किया। कंपनी इसे इस वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में उतार सकती है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने नए कॉम्पैक्ट एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश करते हुए कहा कि घरेलू बाजार में कार खरीदारों को कॉम्पैक्ट कार काफी पसंद आ रही है। ऐसी कारों को नए डिजाइन के साथ लाने की जरूरत है जिससे यह ग्राहकों को आकर्षित कर सके। उन्होंने कहा कि नयी कॉम्पैक्ट एसयूवी को उपभोक्ताओं की पसंद के अनुरूप डिजाइन करने के लिए कंपनी ने काफी ध्यान दिया है और इसकी आंतरिक साज-सज्जा को नया लुक देने की कोशिश की है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि कंपनी का नया एसयूवी नयी पीढ़ी को आकर्षित करने में पूरी तरह कामयाब होगा। कंपनी ने एसयूवी कॉन्सेप्ट मॉडल का डिजाइन मारुति के मुख्यालय में तैयार किया है। ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंची सीट इसकी विशेषताओं में है।

हुण्डई इलीट आई20 नए अवतार में 
हुंडई मोटर इंडिया ने वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन आईओएनआईक्यू का प्रदर्शन करने के साथ ही अपनी प्रीमियम हैचबैक कार इलीट आई 20 को नए अवतार में उतारा है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाई के कू ने इस मौके पर कहा कि वर्ष 2014 में सबसे पहले इलीट आई 20 को पेश किया गया था। तब से अब तक वैश्विक स्तर पर चार लाख से अधिक कारें बिक चुकी हैं।

किआ करेगा एंट्री
भारतीय बाजार में प्रवेश की तैयारी कर रही कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किआ ने नई एस.पी. कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया। इसके साथ ही कंपनी ने वैश्विक स्तर पर बेचे जा रहे 16 अन्य कारों को भी यहां प्रदर्शित किया है।

मर्सिडीज मेबैक एस650
मर्सिडीज बेंच इंडिया ने मर्सिडीज मेबैक एस650 को लाँच किया जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपए है। ‘फ्यूचर आॅफ मोबिलिटी’ पर आधारित ‘कॉन्सेप्ट ईक्यू’ को प्रदर्शित किया गया है। कंपनी के पैवेलियन में 13 कारें प्रदर्शित की गयी हैं।

रेनो कॉन्सेप्ट कार ट्रेजोर 
रेनो ने इलेक्ट्रिक कार ग्रांड ट्यूरर कॉन्सेप्ट ट्रेजोर का अनावरण किया। कंपनी ने वर्ष 2010 में सबसे पहले इसका डिजाइन तैयार किया था। इसके साथ ही इस शो में उसने जोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया है। इसके अतिरिक्त मोटरस्पोर्ट फार्मूला वन में कंपनी की टीम की कार आर.एस. 17 को भी रखा गया है।

इलेक्ट्रिक सिटी बस प्रदर्शित
टाटा मोटर्स ने इस एक्सपो में अपनी एच5एक्स कॉन्सेप्ट और 45 एक्स कॉन्सेप्ट का अनावरण किया। टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन और कंपनी के व्यावसायिक वाहनों के ब्रांड अंबेसडर अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद थे। स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट मोबिलिटी की पेशकश करते हुये उसने इलेक्ट्रिक सिटी बस का भी प्रदर्शन किया है।

नए लुक में अमेज
होंडा कार्स इंडिया ने इस शो की शुरुआत के मौके पर अपनी लोकप्रिय एंट्री लेवल सेडान अमेज को पूरी तरह से नया लुक देकर वैश्विक अनावरण किया। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि निदेशक ताकाहिरो हाचिगो ने कहा कि दूसरी पीढ़ी की होंडा अमेज का वैश्विक अनावरण किया जा रहा है। इस कार को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान लाँच किया जाएगा। कंपनी ने इसके बाहरी और आंतरिक दोनों स्तर पर काफी बदलाव किये हैं। इसके डिजाइन में बदलाव किया गया है ताकि इसे नया लुक मिल सके। इस शो में पांचवीं पीढ़ी की होंडा सीआर वी, 10वीं पीढ़ी की सिविक का भी अनावरण किया गया है। इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट मॉडलों का भी प्रदर्शन किया है।

हीरो मोटो के दो नए स्कूटर
हीरो मोटोकार्प ने 125 सीसी स्कूटर बाजार में प्रवेश करते हुये दो नये स्कूटर मेस्ट्रो एज 124 और डुएट 125 लॉन्च किया है। इसके साथ ही उसने कॉन्सेपट बाइक एक्स प्लस का भी अनावरण किया है। इस मौके पर कंपनी के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने कहा कि दोनों नये स्कूटर अगले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बाजार में उतारे जाएंगे।

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक पॉड यूडीओ 
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फ्यूचर आॅफ मोबिलिटी थीम पर आधारित अपने पैवेलियन में क्लीन, कनेक्टेड और कंविनियेंट (3सी) का प्रदर्शन किया है। उसने इलेक्ट्रिक वाहनों के अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के साथ ही दो सीट वाले इलेक्ट्रिक पॉड यूडीओ कॉन्सेप्ट का भी अनावरण किया है। कंपनी के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर जतायी जा रही चिंता को ध्यान में रखते हये उनकी कंपनी ने टिकाऊ मोबिलिटी सॉल्यूशन उपलब्ध करने पर जोर दिया है।

पियाजियो के नए स्कूटर
पियाजियो के नए स्कूटर इटली की कंपनी पियाजियो ग्रुप ने मोबाइल ऐप से चलने वाले स्कूटर के अनावरण के साथ ही वेस्पा और ऐपरिलिया मॉडल के नए स्कूटर लॉन्च किए। ऐपरिलिया के अलावा वेस्पा के स्कूटर में इस बार एक खास फीचर दिया गया है। अब मोबाइल ऐप के जरिए इन स्कूटरों को चलाया जा सकेगा।

टीवीएस क्रेयान
टीवीएस मोटर्स ने परफार्मेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट क्रेयान का अनावरण किया है। कंपनी के मुताबिक टीवीएस का क्रेयान इलेक्ट्रिक स्कूटर वातावरण के लिहाज से काफी बेहतर है। इसमें कंपनी अपनी क्रूजर बाइक जेप्पेलिन और इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी प्रदर्शन किया है।

होण्डा ने वाहन उतारे
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने आॅटो एक्सपो में एक साथ 11 नये वाहन पेश किये हैं। इसमें 160 सीसी की नयी मोटरसाइकिल एक्स ब्लेड भी शामिल है जिसे मार्च तक भारतीय बाजार में उतारा जायेगा। इसमें कंपनी ने 110 सीसी से 1800 सीसी तक 2018 के लिए 10 नये संस्करण भी उतारे हैं। इनमें से छह उत्पाद इस वर्ष भारतीय बाजार में पेश किए जाएंगे जिनमें नया स्कूटर एक्टिवा 5जी, नई मोटरसाइकिल लिवो, सीबी शाइन, सीबी शाइन एसपी, सीबी होर्नेट 160आर, सीबीआर 250आर शामिल है।

यामहा आर15
इंडिया यामाहा मोटर ने अपनी पहली आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस बाइक यामहा आर15 लॉन्च की। 155 सीसी की इस बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपये से शुरू होती है।

अशोक लेलैंड की इलेक्ट्रिक बस
अशोक लेलैंड और सन मोबिलिटी के बीच वैश्विक साझेदारी की घोषणा जुलाई 2017 में की गई थी। यह साझेदारी आॅटो एक्स्पो 2018 में और सुदृढ़ हुई है। इसका लक्ष्य स्मार्ट सिटीज के लिए स्मार्ट मोबिलिटी समाधानों का निर्माण करना है। अशोक लेलैंड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस-सर्किट एस का अनावरण किया जोकि सन मोबिलिटी की स्वैपेबल स्मार्ट बैटरीज्ड से सुसज्जित है। विनोद के. दासारी, प्रबंध निदेशक, अशोक लेलैंड ने कहा कि हमारा विजन महत्वपूर्ण, भारत-विशिष्ट समाधान की डिजाइनिंग, विकास और विपणन कर सार्वजनिक परिवहन को बदलना है जोकि हमारी सिटी बसेस को उत्सर्जन-मुक्त, लागत-प्रभावी और मापनीय बनाएं।

सुजुकी बुरगमेन स्ट्रीट 
सुजुकी मोटसाइकिल इंडिया ने आॅटो एक्सपो में 125 सीसी के स्कूटर बुरगमेन स्ट्रीट का अनावरण किया जिसे इस वर्ष भारतीय बाजार में पेश किया जायेगा। इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक सतोशि उचिदा ने कहा कि उनकी कंपनी के लिए भारत महत्वपूर्ण बाजार है।

Leave a Reply

Top